Study Job Line

GK Questions In Hindi – 8 March 2022

GK Questions In Hindi – 8 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘SLINEX’ भारत और किस देश के बीच एक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास है?

उत्तर – श्रीलंका

भारत- श्रीलंका द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SLINEX (Sri Lanka–India Naval Exercise) का नौवां संस्करण विशाखापत्तनम में 7 मार्च से 10 मार्च ,2022 तक आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है- विशाखापत्तनम में हार्बर चरण और उसके बाद समुद्री चरण बंगाल की खाड़ी में। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व आईएनएस किर्च, आईएनएस ज्योति, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर, सीकिंग और चेतक हेलीकॉप्टर और डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट द्वारा किया जा रहा है।

2. प्रधानमंत्री ने हाल ही में किस शहर की मेट्रो परियोजना का उद्घाटन किया?

उत्तर – पुणे

पुणे मेट्रो परियोजना, भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार के एक SPV (Special Purpose Vehicle) महा मेट्रो द्वारा शुरू की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 32.2 किलोमीटर पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किलोमीटर के खंड का उद्घाटन किया। इस परियोजना की कुल लागत ₹ 11,400 करोड़ से अधिक है। इसमें स्मार्ट कार्ड और कम्प्यूटरीकृत पेपर टिकटों के संयोजन के साथ स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली शामिल है।

3. 2022 में इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) का आयोजन स्थल कौन सा है?

उत्तर – बेंगलुरु

इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) कार्यक्रम बेंगलुरु में आयोजित किया जायेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और इस कार्यक्रम के दौरान 30 यूनिकॉर्न के संस्थापकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। IGF कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश व संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के साथ-साथ उद्योग के सीईओ और नेता भी भाग लेंगे।

4. हाल ही में किस देश ने टोही उपग्रह प्रणाली (reconnaissance satellite system) का परीक्षण किया है?

उत्तर – उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने टोही उपग्रह प्रणाली (reconnaissance satellite system) के लिए एक परीक्षण किया। यह एक सप्ताह में यह दूसरा ऐसा लांच था, और इस साल नौवां मिसाइल लांच था। इसकी अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने कड़ी निंदा की है।

5. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘School Health Clinics’ का उद्घाटन किया है?

उत्तर – नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने हाल ही में 20 सरकारी स्कूलों में व्यक्तिगत स्वास्थ्य क्लीनिक (individual health clinics) का उद्घाटन किया है। इसका उद्घाटन उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने किया। यह क्लीनिक बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ परामर्श भी प्रदान करेंगे।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results