Study Job Line

GK Questions In Hindi – 25 March 2022

GK Questions In Hindi – 25 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘सुजलाम 2.0 अभियान’ का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर – ग्रेवाटर मैनेजमेंट

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने हाल ही में ग्रेवाटर प्रबंधन (greywater management) के लिए सुजलाम 2.0 अभियान लांच किया है।  गैर-शौचालय प्लंबिंग सिस्टम से निकलने वाला अपशिष्ट जल (waste water) ग्रेवाटर है। इस वर्ष के अभियान की थीम ‘Groundwater: making the invisible visible’ है। इस अभियान के तहत, सरकार ग्रेवाटर प्रबंधन के लिए समुदायों, पंचायतों, स्कूलों को लामबंद करेगी।

2. किस संगठन ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया?

उत्तर – DRDO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल मिसाइल ने सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को नष्ट किया।

3. 2022 में ‘बिम्सटेक शिखर सम्मेलन’ का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – श्रीलंका

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation – BIMSTEC) शिखर सम्मेलन की मेजबानी श्रीलंका द्वारा की जाएगी। इस शिखर सम्मेलन के दौरान बिम्सटेक चार्टर और परिवहन कनेक्टिविटी के लिए बिम्सटेक मास्टर प्लान पर हस्ताक्षर किए जाने का प्रस्ताव है। बिम्सटेक की स्थापना 1997 में हुई थी और इसमें सात सदस्य देश बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड शामिल हैं।

4. कौन सा भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ‘मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यकरण योजना’ लागू करता है?

उत्तर – नई दिल्ली

मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यकरण योजना दिल्ली सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही एक योजना है। इस योजना के हिस्से के रूप में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 3000 एकड़ के क्षेत्र में 17 शहर के जंगलों को ‘विश्व स्तरीय’ वनों में बदलने का निर्देश दिया है।

5. ‘एबेल पुरस्कार 2022’ (Abel Prize 2022) से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर – डेनिस पार्नेल सुलिवन

वर्ष 2022 के लिए एबेल पुरस्कार प्रोफेसर डेनिस पार्नेल सुलिवन (Dennis Parnell Sullivan) को प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उत्कृष्ट गणितज्ञों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 2002 में नॉर्वेजियन सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, और इसका प्रबंधन द नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स द्वारा किया जाता है। प्रोफेसर सुलिवन को “टोपोलॉजी में उनके योगदान के लिए” इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close