Study Job Line

GK Questions In Hindi – 23 March 2022

GK Questions In Hindi – 23 March 2022.- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘सक्षम’ (Saksham), जो हाल ही में खबरों में था, किस सशस्त्र बल का अपतटीय गश्ती पोत (Offshore Patrol Vessel) है?

उत्तर – भारतीय तटरक्षक बल

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने 105 एम-क्लास अपतटीय गश्ती जहाजों (offshore patrol vessel) की श्रृंखला में पांचवें तटरक्षक जहाज ICGS ‘सक्षम’ को कमीशन किया है। ICGS सक्षम पांचवां और अंतिम अपतटीय गश्ती पोत है जिसे गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) द्वारा तटरक्षक बल के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। यह पोत पूरी तरह से स्वदेशी स्टीयरिंग गियर और गियरबॉक्स का उपयोग करता है, जिसे पहले आयात किया जा रहा था।

2. एन. बीरेन सिंह ने किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?

उत्तर – मणिपुर

एन. बीरेन सिंह ने लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें पद की शपथ मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन ने दिलाई। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 60 सदस्यीय सदन में 32 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया।

3. हर साल ‘विश्व कविता दिवस’ (World Poetry Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 21 मार्च

‘विश्व कविता दिवस’ (World Poetry Day) हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत पहली बार यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने वर्ष 1999 में पेरिस में अपने 30वें आम सम्मेलन में की थी। विश्व कविता दिवस का उद्देश्य भाषाई विविधता का समर्थन करना है।

4. ‘राष्ट्रीय एड्स और STD नियंत्रण कार्यक्रम’ किस श्रेणी की योजना के अंतर्गत आता है?

उत्तर – केंद्रीय क्षेत्र योजना

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल से 31 मार्च, 2026 तक राष्ट्रीय एड्स और STD नियंत्रण कार्यक्रम को जारी रखने की मंजूरी दी। यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इस कार्यक्रम के चरण-V को 15471.94 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आगे बढ़ाया गया है। राष्ट्रीय एड्स प्रतिक्रिया 1992 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी।

5. कौन सा सतत विकास लक्ष्य (SDG) 2030 तक सभी के लिए सुरक्षित पानी और स्वच्छता सुनिश्चित करने का प्रयास करता है?

उत्तर – 6

पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को पानी के संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day) मनाया जाता है। विश्व जल दिवस का फोकस संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य ‘(SDG) 6 को हासिल करने में सहायता करना है, जो 2030 तक सभी के लिए सुरक्षित पानी और स्वच्छता सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। इस वर्ष विश्व जल दिवस की थीम “Groundwater, making the invisible visible” है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results