Study Job Line

GK Questions In Hindi – 17 February 2022

GK Questions In Hindi – 17 February 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. कौन सा संस्थान ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन’ (World Sustainable Development Summit) की मेजबानी करता है?

उत्तर – ऊर्जा और संसाधन संस्थान

The Energy and Resources Institute (TERI) ने विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (World Sustainable Development Summit) के नवीनतम संस्करण की मेजबानी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जो ‘Towards a Resilient Planet: Ensuring a Sustainable and Equitable Future’ विषय पर आधारित था।

2. केंद्रीय बजट 2022-23 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का परिव्यय कितना है?

उत्तर – 48000 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 80 लाख घरों को पूरा करने के लिए 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए। हाल ही में, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में 60,000 से अधिक घरों के लिए परियोजना प्रस्तावों को मंजूरी दी।

3. डार्क-नेट बाजारों का मुकाबला करने के लिए समाधान खोजने के लिए किस संस्थान ने ‘डार्कथॉन -2022’ (Darkathon -2022) पहल का आयोजन किया है?

उत्तर – नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने डार्क-नेट बाजारों का मुकाबला करने के लिए समाधान खोजने के लिए ‘डार्कथॉन -2022’ पहल का आयोजन किया है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों, युवाओं और तकनीकी विशेषज्ञों को डार्कनेट के माध्यम से मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करने के लिए प्रभावी समाधान खोजने के लिए शामिल करना है। NCB गृह मंत्रालय के तहत एक कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है।

4. भारत ने किस देश के साथ नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी पर एक LoI पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी पर आशय पत्र (Letter of Intent (LoI) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य अल्ट्रा लो-कॉस्ट सोलर और क्लीन हाइड्रोजन के निर्माण और तैनाती को बढ़ाना है। चौथे भारत-ऑस्ट्रेलिया ऊर्जा वार्ता के दौरान इस LoI पर हस्ताक्षर किए गए थे।

5. पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PM Gati Shakti National Master Plan) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर – बुनियादी ढांचा विकास

गति शक्ति एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए 16 मंत्रालयों को एक साथ लाएगा। पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PM Gati Shakti National Master Plan) के तहत सरकार सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार 22 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, अन्य राजमार्गों सहित 23 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और 35 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (MMLPs) विकसित करने की योजना बना रही है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus