Study Job Line

GK Questions In Hindi – 16 February 2022

GK Questions In Hindi – 16 February 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘मेदाराम जातरा’ (Medaram Jatara) भारत के किस राज्य में मनाया जाने वाला मेला है?

उत्तर – तेलंगाना

कुंभ मेले के बाद तेलंगाना के कोया आदिवासी समुदाय (Koya Tribal Community) द्वारा चार दिनों के लिए मनाई जाने वाली मेदाराम जातरा भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने मेदारम मेदाराम जातरा 2022 से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए ₹2.26 करोड़ मंजूर किए हैं। वर्तमान में, यह त्योहार कोया जनजाति द्वारा जनजातीय कल्याण विभाग, तेलंगाना के सहयोग से द्विवार्षिक रूप से मनाया जाता है।

2. टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को किस भारतीय एयरलाइंस के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – एयर इंडिया

टाटा समूह ने टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एयर इंडिया का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में ‘न्यू फ्रंटियर्स’ (New Frontiers) कार्यक्रम शुरू किया है?

उत्तर – नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय अक्षय ऊर्जा पर तीन दिवसीय कार्यक्रम “न्यू फ्रंटियर्स” (New Frontiers) आयोजित कर रहा है। यह आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया है। “2070 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने का रोडमैप” पर एक विचार-मंथन बैठक भी आयोजित की जाएगी।

4. बजरी का कानूनी रूप से खनन किस राज्य में शुरू किया गया है?

उत्तर – राजस्थान

60 खनन क्षेत्रों को पर्यावरण मंजूरी जारी की गई है और राजस्थान में बजरी का कानूनी खनन शुरू किया गया है। चार साल पहले, सुप्रीम कोर्ट ने एक वैज्ञानिक पुनःपूर्ति अध्ययन (scientific replenishment study) पूरा होने तक नदी के किनारों में रेत खनन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। शीर्ष अदालत ने बाद में अवैध रेत खनन के मुद्दे की जांच के लिए एक केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति नियुक्त की थी।

5. राष्ट्रीय नदी लिंकिंग नीति (national river interlinking policy) के तहत स्थापित पहला संस्थान कौन सा है?

उत्तर – केन-बेतवा लिंक परियोजना प्राधिकरण

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय नदी लिंकिंग नीति (national river interlinking policy) के तहत पहली पहल को लागू करने के लिए केन-बेतवा लिंक परियोजना प्राधिकरण (Ken-Betwa Link Project Authority) का गठन किया है। इस नीति में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच फैले बुंदेलखंड क्षेत्र में लगभग 11 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने का प्रयास किया जायेगा। KBLPA का नेतृत्व भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के स्तर पर एक सीईओ द्वारा किया जाएगा और पांच अतिरिक्त सीईओ द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus

close