Study Job Line

GK Questions In Hindi – 13-14 March 2022

GK Questions In Hindi – 13-14 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय “Strengthening of Pharmaceutical Industry (SPI)” योजना लागू कर रहा है?

उत्तर – रसायन और उर्वरक मंत्रालय

फार्मास्यूटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय “Strengthening of Pharmaceutical Industry (SPI)” योजना लागू कर रहा है। विभाग ने 500 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय परिव्यय के साथ “Strengthening of Pharmaceutical Industry (SPI)” योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। वित्त वर्ष 21-22 से वित्त वर्ष 25-26 की अवधि के लिए इस योजना का उद्देश्य फार्मा क्षेत्र में मौजूदा बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना है।

2. पंड्रेथन मंदिर (Pandrethan temple), जो हाल ही में खबरों में रहा, भारत के किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

पंड्रेथन मंदिर बादामीबाग, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) में स्थित एक 8वीं शताब्दी का विरासत स्थल है। भारतीय सेना के चिनार कोर ने हाल ही में इस स्थल का कायाकल्प किया है। इस संबंध में, यूनिट को संस्कृति मंत्रालय के राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण द्वारा मान्यता दी गई है।

3. विद्युत मंत्रालय के तहत गठित बिजली और संबंधित क्षेत्रों के लिए ‘नीति वकालत शाखा’ (policy advocacy arm) का नाम क्या है?

उत्तर – Power Foundation

NTPC, Powergrid, REC, PFC, NHPC, THDC, NEEPCO और SJVN सहित केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) ने एक सोसाइटी के रूप में ‘पावर फाउंडेशन’ को पंजीकृत किया। यह बिजली और संबंधित क्षेत्रों के लिए प्राथमिक नीति वकालत शाखा के रूप में कार्य करती है। इसका उद्देश्य राज्यों और उद्योगों को अनुसंधान में सहायता करना और भारत के ऊर्जा परिवर्तन के लिए समाधान विकसित करना है। बिजली और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह इस सोसाइटी के अध्यक्ष हैं।

4. राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (National Financial Reporting Authority – NFRA) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर अजय भूषण पांडेय

सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अजय भूषण पांडे को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (National Financial Reporting Authority – NFRA) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने उन्हें तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है। वह पिछले साल फरवरी में राजस्व सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

5. मार्च 2022 तक, बाजार पूंजीकरण (market capitalisation) के मामले में वैश्विक सूची में भारत का स्थान कौन सा है?

उत्तर – पाँचवाँ

भारत का इक्विटी बाजार पहली बार बाजार पूंजीकरण (market capitalisation) के मामले में दुनिया की शीर्ष पांच सूची में शामिल हुआ है। देश का कुल मार्केट कैप 3.21 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। पहले चार स्थानों पर अमेरिका (47.32 ट्रिलियन डॉलर), चीन (11.52 ट्रिलियन डॉलर), जापान (6 ट्रिलियन डॉलर) और हांगकांग का कब्जा है। भारत के बाद यूके, सऊदी अरब, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी का स्थान है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close