Study Job Line

GK Questions In Hindi – 11 March 2022

GK Questions In Hindi – 11 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम (National Land Monetization Corporation – NLMC) किस मंत्रालय के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में कार्य करता है?

उत्तर – वित्त मंत्रालय

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) और अन्य सरकारी एजेंसियों की अधिशेष भूमि और भवन संपत्ति का मुद्रीकरण करने के लिए राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम (National Land Monetization Corporation – NLMC) की स्थापना को मंजूरी दी। NLMC वित्त मंत्रालय के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के तहत पूरी तरह से केंद्र के स्वामित्व में होगा। इसकी प्रारंभिक अधिकृत शेयर पूंजी 5,000 करोड़ रुपये और चुकता शेयर पूंजी 150 करोड़ रुपये होगी।

2. European Organization for Nuclear Research –CERN ने हाल ही में किस देश के पर्यवेक्षक का दर्जा निलंबित कर दिया है?

उत्तर – रूस

European Organization for Nuclear Research –CERN ने हाल ही में रूस की पर्यवेक्षक स्थिति को निलंबित कर दिया है। यह अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक प्रयोगशाला है जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा एटम स्मैशर है। CERN ने घोषणा की कि उसके 23 सदस्य देशों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की है। यूक्रेन सात सहयोगी सदस्य देशों में से एक है, और रूस, अमेरिका, जापान और यूरोपीय संघ को CERN में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

3. भारत में ‘WHO Global Centre for Traditional Medicine (WHO GCTM)’ कहाँ स्थापित किया गया है?

उत्तर – जामनगर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष मंत्रालय के तहत गुजरात के जामनगर में WHO Global Centre for Traditional Medicine (WHO GCTM) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बीच एक मेजबान देश समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक आउट-पोस्टेड सेंटर होगा।

4. राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (National Youth Parliament Festival – NYPF) 2022 की थीम क्या है?

उत्तर – Be the voice of New India and find solutions and contribute to Policy

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (National Youth Parliament Festival – NYPF) 2022 के तीसरे संस्करण के राष्ट्रीय दौर का उद्घाटन सत्र हाल ही में आयोजित किया गया। खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सत्र को संबोधित किया। इस वर्ष के राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव की थीम ‘Be the voice of New India and find solutions and contribute to Policy’ है। यह कार्यक्रम युवाओं की आवाज सुनने के लिए आयोजित किया जाता है, जो आने वाले वर्षों में विभिन्न करियर में शामिल होंगे।

5. ‘UDISE+ Report’, जो हाल ही में जारी की गई थी, किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर – शिक्षा

भारत की स्कूली शिक्षा पर Unified District Information System for Education Plus (UDISE+) रिपोर्ट 2020-21 हाल ही में जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020-21 सत्र में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक तक स्कूली शिक्षा में नामांकित छात्रों की संख्या बढ़कर 25.38 करोड़ हो गई है। सकल नामांकन अनुपात (Gross Enrolment Ratio – GER) में 2020-21 में सभी स्तरों पर सुधार हुआ है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकारी सहायता प्राप्त, निजी स्कूलों के 39.7 लाख छात्र सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित हो गए हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close