Study Job Line

GK Questions In Hindi – 11 February 2022

GK Questions In Hindi – 11 February 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस देश के वैज्ञानिकों ने 59 MJ निरंतर ऊर्जा पैदा करके परमाणु संलयन ऊर्जा (nuclear fusion energy) में एक मील का पत्थर हासिल किया है?

उत्तर – यूके

यूनाइटेड किंगडम में वैज्ञानिकों ने परमाणु संलयन ऊर्जा (nuclear fusion energy) के उत्पादन में या सूर्य में ऊर्जा के उत्पादन के तरीके की नकल करने में एक नया मील का पत्थर हासिल किया है। मध्य इंग्लैंड में Joint European Torus (JET) सुविधा में एक टीम ने एक प्रयोग के दौरान 59 मेगा जूल निरंतर ऊर्जा उत्पन्न की। एक किलो संलयन ईंधन में एक किलो कोयले, तेल या गैस की तुलना में लगभग 10 मिलियन गुना ऊर्जा होती है।

2. टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स (TomTom Traffic Index) के अनुसार किस भारतीय शहर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम है?

उत्तर – मुंबई

भू-स्थान प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ टॉमटॉम ने अपने वार्षिक टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स (TomTom Traffic Index) का 11वां संस्करण जारी किया है। यह एक रिपोर्ट है जिसमें 2021 के दौरान 58 देशों के 404 शहरों में देखे गए ट्रैफ़िक रुझानों का विश्लेषण किया गया है। भारत ने ट्रैफिक में 10% की कमी के वैश्विक औसत से बेहतर प्रदर्शन किया है। लेकिन, भारत के चार शहर सूचकांक की वैश्विक टॉप-25 सूची में शामिल हैं, अर्थात् मुंबई (5वां), बेंगलुरु (10वां), और नई दिल्ली (11वां) और पुणे (21वां)।

3. शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (Annual Status of Education Report – ASER) किस संस्थान द्वारा प्रकाशित की जाती है?

उत्तर – प्रथम फाउंडेशन

प्रथम फाउंडेशन छात्रों के सीखने के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए प्रतिवर्ष स्कूलों में एक व्यापक सर्वेक्षण करता है। हाल ही में, इसने शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (ASER, पश्चिम बंगाल) जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में बिना क्लास रूम के, कोविड-19 के दौरान स्कूली बच्चों की बुनियादी पढ़ने और संख्यात्मक क्षमता कम हो गई है।

4. National Centre of Excellence in Carbon Capture and Utilisation (NCOE-CCU) किस संस्थान में स्थापित किया गया है?

उत्तर – IIT बॉम्बे

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  बॉम्बे में National Centre of Excellence in Carbon Capture and Utilisation (NCOE-CCU) की स्थापना की है। यह भारत का पहला ऐसा केंद्र है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा केंद्रीय रूप से वित्त पोषित है। यह Carbon Capture and Utilization (CCU) प्रौद्योगिकियों की क्षमता की खोज करता है, जो भारत को अपने जलवायु परिवर्तन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

5. हाल ही में पुरातत्वविदों को किस देश में एक प्राचीन रोमन बस्ती मिली है?

उत्तर – यूके

यूनाइटेड किंगडम के शोधकर्ताओं ने HS2 नामक हाई-स्पीड रेलवे के निर्माण के मार्ग की जांच करते हुए एक प्राचीन रोमन बस्ती स्थल की खोज की। हाल ही में एक खुदाई में, वैज्ञानिकों को 40 कटे हुए कंकाल मिले, जो संभवतः मारे गये अपराधी थे। इनमें से कई को कब्रों में दफनाया गया था, जिनके कटे हुए सिर उनके पैरों के बीच रखे गए थे। टीम को पहले 1,200 सिक्के, मिट्टी के बर्तन, कटलरी, गेमिंग पासा, घंटियाँ और सीसे के वज़न मिले थे।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus

close