Study Job Line

GK Questions In Hindi - 10 February 2022

GK Questions In Hindi – 10 February 2022 – study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. देश में एक नई स्तनपायी प्रजाति व्हाइट चीक्ड मैकाक (White Cheeked Macaque) की खोज किस राज्य में की गई है?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश में एक नई स्तनपायी प्रजाति व्हाइट चीक्ड मैकाक (White Cheeked Macaque) की खोज की है। यह मैकाक पहली बार चीन में 2015 में खोजा गया था और इससे पहले भारत में इसके अस्तित्व के बारे में नहीं पता था।

2. किस उच्च न्यायालय ने कॉलेजों में हिजाब के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए तीन न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया है?

उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने राज्य के कुछ पूर्व-विश्वविद्यालय कॉलेजों में हिजाब के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई के लिए तीन-न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया है।

3. कामेंग सेक्टर, जहां हिमस्खलन में सेना के सात जवानों की मौत हुई, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश

सात भारतीय सेना के जवान, जो एक गश्ती दल का हिस्सा थे, अरुणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर में ऊंचाई वाले इलाके में हिमस्खलन की चपेट में आ गए। बाद में सभी सात कर्मियों को मृत पाया गया। यह क्षेत्र 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और पिछले कुछ दिनों से यहां भारी बर्फबारी हो रही है।

4. ‘Women in the Boardroom Report’ के अनुसार, 2021 में भारत में बोर्ड सीटों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कितना प्रतिशत है?

उत्तर – 17.1

डेलॉइट्स वीमेन इन बोर्डरूम रिपोर्ट के अनुसार, भारत में, बोर्ड सीटों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 2014 से 9.4 प्रतिशत बढ़कर 2021 में 17.1 प्रतिशत हो गया है। लेकिन बोर्ड सीट में महिलाओं की संख्या केवल 3.6 प्रतिशत है, जो 2018 से 0.9 प्रतिशत कम है। इस रिपोर्ट में पाया गया है कि वैश्विक स्तर पर, बोर्ड की सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी 19.7 प्रतिशत है, जो 2018 के बाद से 2.8 प्रतिशत बढ़ी है। वर्तमान गति से, दुनिया केवल 2045 में ही समानता के करीब पहुंचने की उम्मीद कर सकती है।

5. किस देश के केंद्रीय बैंक ने ‘वित्तीय मानकीकरण के लिए पंचवर्षीय योजना’ (five-year plan for financial standardisation) शुरू की है?

उत्तर – चीन

अपने केंद्रीय बैंक सहित चीन की चार सरकारी एजेंसियों ने वित्तीय मानकीकरण के लिए एक पंचवर्षीय योजना प्रकाशित की, इस योजना को 2021-2025 की अवधि के दौरान लागू किया जायेगा। चीन अपनी सीमा पार युआन भुगतान प्रणाली को मजबूत करेगा और योजना के हिस्से के रूप में डिजिटल फिएट मुद्रा के लिए बुनियादी ढांचे के मानकों को स्थापित करने का पता लगाएगा।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus