Study Job Line

GK Questions In Hindi – 1 March 2022

GK Questions In Hindi – 1 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) 2022’ की थीम क्या है?

उत्तर – Integrated Approach in Science and Technology for Sustainable Future

देश के विकास में वैज्ञानिकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए भारत में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। 1928 में, महान भारतीय भौतिक विज्ञानी सी.वी. रमन ने स्पेक्ट्रोस्कोपी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण खोज की थी, जिसे रमन प्रभाव (Raman Effect) का नाम दिया गया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम ‘Integrated Approach in Science and Technology for Sustainable Future’ है।

2. वित्तीय संदेश सेवा ‘SWIFT’ में ‘S’ का अर्थ क्या है?

उत्तर – Society

SWIFT सिस्टम का मतलब Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication है। यह सुरक्षित वित्तीय संदेश सेवाओं का अग्रणी प्रदाता (leading provider) है। हाल ही में, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) ने स्विफ्ट प्लेटफॉर्म से कई रूसी बैंकों को हटाने का फैसला किया है। रूस के केंद्रीय बैंक की संपत्ति फ्रीज़ होने की उम्मीद है, ताकि रूस के विदेशी भंडार तक पहुंचने की क्षमता को प्रतिबंधित किया जा सके।

3. ‘Millennium Challenge Corporation’ (MCC) किस देश की एक पहल है?

उत्तर – अमेरिका

2004 में अमेरिका द्वारा बनाया गया Millennium Challenge Corporation (MCC) आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए बड़े अनुदान प्रदान करता है। हाल ही में, नेपाल की संसद ने देश में विरोध के बावजूद 500 मिलियन डालर के अनुदान को मंजूरी दी है। नेपाल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 2017 में अमेरिकी सरकार के MCC समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। लेकिन राजनीतिक दलों के भीतर विभाजन के कारण इसका अनुसमर्थन नहीं किया गया था।

4. मृत्यु के मामले में हिट-एंड-रन पीड़ितों के परिजनों के लिए संशोधित मुआवजा कितना तय किया गया है?

उत्तर – 2 लाख रुपये

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ‘हिट एंड रन मोटर दुर्घटना के पीड़ितों को मुआवजा योजना’ अधिसूचित की। यह 1 अप्रैल, 2022 से लागू होगी। इस योजना के अनुसार, 1 अप्रैल से मृत्यु के मामले में हिट-एंड-रन पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया है। हिट एंड रन मामले में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को मिलने वाला मुआवजा 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है।

5. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) का मुख्यालय कहाँ पर है?

उत्तर – वियना

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ( International Atomic Energy Agency – IAEA) एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जो परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देना चाहता है, और परमाणु हथियारों के लिए इसके उपयोग को रोकना चाहता है। इसका मुख्यालय वियना में है। IAEA के 35 देशों के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने यूक्रेन को लेकर आपात बैठक बुलाई है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close