Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 10 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 10 Nov 2021 – study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस देश ने एक समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता हार्वे मिल्क (Harvey Milk) के नाम पर एक जहाज लॉन्च किया है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी नौसेना ने एक समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता (gay rights activist) के नाम पर एक जहाज लॉन्च किया है, जिसे 1950 के दशक में सेवा से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था। USNS हार्वे मिल्क को सैन डिएगो में लॉन्च किया गया। यह प्रसिद्ध अमेरिकी नागरिक अधिकार नेताओं के नाम पर छह नए जहाजों में से एक है।

2. किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी-स्मॉग वॉटर टैंक का उपयोग करके पानी के छिड़काव के आपातकालीन उपाय शुरू किए?

उत्तर – दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर खतरनाक रूप से बढ़ने के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने एंटी-स्मॉग वॉटर टैंक का इस्तेमाल कर सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने घोषणा की कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 533 माप के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। सरकार ने मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 92 निर्माण स्थलों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुपोषित बच्चों की कुल संख्या कितनी है?

उत्तर – 33 लाख

हाल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 33 लाख से अधिक बच्चे कुपोषित हैं और उनमें से आधे से अधिक गंभीर रूप से कुपोषित श्रेणी में हैं। मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों वाले राज्यों में शीर्ष पर हैं।

4. वांग यापिंग (Wang Yaping) अंतरिक्ष में चलने वाले किस देश के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं?

उत्तर – चीन

वांग यापिंग अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला बन गईं, उनकी टीम ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर 6 घंटे का कार्यकाल पूरा किया। तियांगोंग चीन की नवीनतम उपलब्धि है। इस अंतरिक्ष स्टेशन के 2022 तक चालू होने की उम्मीद है।

5. हाल ही में खबरों में रहा लखीमपुर खीरी किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

सुप्रीम कोर्ट ने 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई घटनाओं से संबंधित मामलों की जांच पर असंतोष व्यक्त किया। कोर्ट ने चार्जशीट दाखिल होने तक जांच की निगरानी के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश को नियुक्त करने का भी प्रस्ताव रखा। लखीमपुर खीरी में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp