STUDY JOB LINE

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 9 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 9 Nov 2021 – study job line

Gk-GK-Hindi Current Affairs study Job Line

1. किस संगठन ने ‘Sustainable Urban Cooling Handbook’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – UNEP

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने ‘Sustainable Urban Cooling Handbook’ शीर्षक से एक नई रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, शहर हॉटस्पॉट होंगे क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग अनियंत्रित रूप से जारी है। शहरी ताप द्वीप प्रभाव (urban heat island effect) के कारण शहरों को जलवायु परिवर्तन का सामना करना पड़ेगा। यह रिपोर्ट दुनिया के 1692 सबसे बड़े शहरों के विश्लेषण पर आधारित है।

2. नवंबर 2021 तक कितने देश Powering Past Coal Alliance (PPCA) का हिस्सा हैं?

उत्तर – 48

Powering Past Coal Alliance (PPCA) कोयले को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के लिए समर्पित एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन है। 28 देश हाल ही में COP शिखर सम्मेलन में इस गठबंधन में शामिल हुए हैं। इसके साथ ही, इस गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय सरकारों की संख्या 48 हो गयी है। PPCA के नए सदस्यों में यूक्रेन, पोलैंड और सिंगापुर शामिल हैं हालांकि चीन, भारत और अमेरिका जैसे कोयले के तीन सबसे बड़े उपभोक्ता इसमें शामिल नहीं हुए हैं।

3. हाल ही में खोजी गई इन्टी टैनेजर (Heliothraupis oneilli) किसकी प्रजाति है?

उत्तर – पक्षी

नई खोजी गई प्रजाति, जिसका नाम इंटी टैनेजर (Heliothraupis oneilli) है, थ्रुपिडे के बड़े परिवार से संबंधित है जिसमें 370 से अधिक गीत पक्षी प्रजातियां शामिल हैं। यह पक्षी लगभग पूरी तरह से अमेरिकी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र तक ही सीमित हैं। यह विशेष पक्षी बोलीविया और पेरू के युंगस बायोरीजन (Yungas bioregion) में रहता है।

4. भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ किस संगठन ने एक स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार लॉन्च किया है?

उत्तर – DRDO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय वायु सेना (IAF) ने संयुक्त रूप से स्वदेश में विकसित स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार के दो परीक्षण किए हैं। रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, राजस्थान के जैसलमेर में चंदन पर्वतमाला से IAF के एक विमान द्वारा हथियार को लॉन्च किया गया था। इस प्रणाली को 100 किलोमीटर की अधिकतम सीमा के लिए डिज़ाइन किया गया है और दोनों परीक्षणों में, लक्ष्य को उच्च सटीकता के साथ नष्ट किया गया।

5. ‘मातालाफी’ (Matalafi), एक पारंपरिक पौधा जिसे आइबुप्रोफेन (ibuprofen) का प्रतिद्वंदी माना जा रहा है, किस देश में पाया जाता है?

उत्तर – समोआ

एक नए शोध के अनुसार, समोआ (ओशिनिया में देश) में एक पौधा जिसे ‘मातालाफी’ कहा जाता है, वह आइबुप्रोफेन (ibuprofen) जितना शक्तिशाली हो सकता है। इस पौधे का उपयोग पारंपरिक रूप से बुखार, शरीर में दर्द और भूत की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता था। अध्ययन के अनुसार, यह अपने सूजन विरोधी गुणों (anti-inflammatory properties) के लिए आइबुप्रोफेन को टक्कर दे सकता है। मातालाफी लाल बेरी वाला एक छोटा पेड़ है, जिसे साइकोट्रिया इंसुलरम (Psychotria insularum) भी कहा जाता है। यह तटों के साथ और समोआ के जंगलों में उगता है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results


Warning: Undefined array key "includeposts" in /home/u832285350/domains/blog24.org/public_html/STUDYJOBLINE/wp-content/plugins/list-category-posts/include/lcp-widget.php on line 137

Syllabus

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Please allow ads on our site

Looks like you\'re using an ad blocker. We rely on advertising to help fund our site.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock
error: Content is protected !!