Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 11 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 11 Nov 2021 -हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 नवम्बर, 2021- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हसे कला (Hase art), एक अनूठी चित्रकला शैली, भारत के किस राज्य में प्रचलित एक पारंपरिक कला है?

उत्तर – कर्नाटक

हसे कला एक अनूठी पेंटिंग शैली है जो कर्नाटक में शिवमोग्गा जिले और उत्तर कन्नड़ में रहने वाले देवारू समुदाय द्वारा प्रचलित है। हसे चित्तारा पेंटिंग ग्रामीण जीवन, पारंपरिक खेती, कटाई, दैनिक जीवन के अन्य पहलुओं के बीच दर्शाती है। कलाकारों ने सरकार से इस कला रूप की रक्षा करने में मदद करने का आग्रह किया है, क्योंकि वर्तमान में पेंटिंग का अभ्यास करने वालों की संख्या बहुत कम है।

2. Assa wollumbinsp.nov., हाल ही में खोजी गई एक दुर्लभ ……… प्रजाति है

उत्तर – मेंढक

न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मेंढक की एक नई प्रजाति की पहचान की है, जिसका नाम Assa wollumbinsp.nov रखा गया है। यह ऑस्ट्रेलिया के वोलुम्बिन नेशनल पार्क में पाया गया था। यह मेंढक दो ज्ञात प्रजातियों में से एक है जो अपने शरीर पर टैडपोल जमा करता है।

3. इस्सी सानेक (Issi saaneq), एक डायनासोर प्रजाति जिसे हाल ही में मॉडल किया गया था, जो किस वर्तमान क्षेत्र में पाई गयी है?

उत्तर – ग्रीनलैंड

पुर्तगाल, डेनमार्क और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने डिजिटल 3D मॉडल बनाने के लिए पहले खोदी गई हड्डियों का माइक्रो-सीटी स्कैन किया है। यह खोज एक नई प्रजाति से संबंधित है, जिसे इस्सी सानेक नाम दिया गया है। ग्रीनलैंड की इनुइट भाषा में इसका अर्थ है “कोल्डबोन”। दो पैरों वाली प्रजाति लगभग 214 मिलियन वर्ष पहले वर्तमान ग्रीनलैंड में रहती थी। यह एक मध्यम आकार का, लंबी गर्दन वाला शाकाहारी और सोरोपोड्स (सबसे बड़ा भूमि जानवर) का पूर्ववर्ती था।

4. घरेलू धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में IRCTC द्वारा शुरू की गई सर्किट ट्रेन का नाम क्या है?

उत्तर – श्री रामायण यात्रा ट्रेन

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने दिल्ली से ‘श्री रामायण यात्रा’ ट्रेन शुरू की है। यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। IRCTC के अनुसार, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐसे और भी अभियान चलाए जाएंगे। यह ट्रेन 17 दिनों में भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगी, पूरे दौरे में लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा करेगी।

5. कर्नाटक के सात जिलों वाले मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नया नाम क्या है?

उत्तर – कित्तूर-कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने सात जिलों वाले मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर ‘कित्तूर कर्नाटक’ करने का फैसला किया है। मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र में उत्तर कन्नड़, बेलगावी, धारवाड़, विजयपुरा, बगलकोट, गडग और हावेरी जिले शामिल हैं। कित्तूर बेलगावी जिले का एक ऐतिहासिक तालुक है जिस पर रानी चेन्नम्मा का शासन था। 2019 में, हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर “कल्याण-कर्नाटक” कर दिया गया था।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp