Study Job Line

List of 2021 Nobel Prize Winners

List of 2021 Nobel Prize Winners | 2021 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के पूर्ण सूची

List of 2021 Nobel Prize Winners | 2021 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के पूर्ण सूची

List of 2021 Nobel Prize Winners | 2021 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के पूर्ण सूची- study job line

List of 2021 Nobel Prize Winners | 2021 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के पूर्ण सूची

2021 के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की जा चुकी है। इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची इस प्रकार है :

शांति के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Peace Prize) 2021

इस वर्ष शांति के लिए नोबेल पुरस्कार मारिया रेसा (Maria Ressa) और दमित्री आंद्रेविच मुरातोव (Dmitry Andreyevich Muratov) को प्रदान किया गया है, इन दोनों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सुरक्षा  के लिए सम्मानित किया गया है। यह दोनों पत्रकार हैं।

चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार 2021 (2021 Nobel Prize in Medicine)

अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस (David Julius) और अर्देम पटापाउटियन (Ardem Patapoutian) ने प्रतिष्ठित “2021 चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार” (2021 Nobel Prize for Medicine) जीता। उन्होंने तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की अपनी खोजों के लिए यह पुरस्कार जीता। पुरस्कार देने वाली संस्था के अनुसार, ये खोजें नई दर्द निवारक दवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं। इन खोजों से यह समझने में मदद मिली है कि कैसे गर्मी, ठंड और यांत्रिक बल तंत्रिका आवेगों (nerve impulses ) को शुरू करते हैं जो बदले में मनुष्यों को दुनिया को समझने और अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं।

भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 (Nobel Prize 2021 for Physics)

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार 2021 जापान, जर्मनी और इटली के तीन वैज्ञानिकों को प्रदान किया गया। “पृथ्वी की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग, परिवर्तनशीलता की मात्रा निर्धारित करने और ग्लोबल वार्मिंग की मज़बूती से भविष्यवाणी करने” में उनके काम के लिए स्यूकुरो मानेबे (Syukuro Manabe) और क्लाउस हासेलमैन (Klaus Hasselmann) को सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार का दूसरा भाग जियोर्जियो परिसी (Giorgio Parisi) को “interplay of disorder and fluctuations in physical systems from atomic to planetary scales” की खोज के लिए दिया गया था।

साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) 2021

तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलरजाक गुरनाह (Abdulrazak Gurnah) को साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2021 प्रदान किया गया। अब्दुलरजाक गुरनाह को “उपनिवेशवाद के प्रभाव” और संस्कृतियों और महाद्वीपों के बीच की खाई में शरणार्थियों के भाग्य के करुणामय विवरण के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Economics) 2021

इस बार तीन अर्थशास्त्रियों डेविड कार्ड (David Card), जोशुआ अंग्रिस्ट (Joshua Angrist) और गुइदो इम्बेन्स (Guido Imbens) को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Economics) 2021 से सम्मानित किया गया है।

रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 (Nobel Prize in Chemistry 2021)

इस वर्ष रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार बेंजामिन लिस्ट (Benjamin List) और डेविड मैकमिलन (David MacMillan) को प्रदान किया गया।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp