Study Job Line

GK Questions In Hindi – 5 March 2022

GK Questions In Hindi – 5 March 2022

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘थेय्यम’ (Theyyam) या ‘कालियाट्टम’ (Kaliyattam) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में किया जाने वाला एक अनुष्ठानिक नृत्य है?

उत्तर – केरल

‘थेय्यम’ या ‘कालियाट्टम’ केरल में किया जाने वाला 800 साल पुराना एक अनुष्ठान नृत्य (ritual dance) है। यह लोक नृत्य और कला को प्रदर्शित करता है जिससे प्राचीन जनजातीय संस्कृतियों को प्रदर्शित किया जाता है। इस त्योहार के दौरान विभिन्न प्रकार के थेय्यम का प्रदर्शन किया जाता है। केरल के कन्नूर में कलियाट्टम उत्सव में अनुष्ठान नृत्य अग्नि कंदकर्णन थेय्यम शुरू हो गया है।

2. ‘जन औषधि बाल मित्र कार्यक्रम’ का उद्देश्य क्या है?

उत्तर – PMBJP पर बच्चों को शिक्षित करना

जन औषधि दिवस सप्ताह समारोह के अवसर पर, देश भर में 75 स्थानों पर जन औषधि बाल मित्र कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए जन औषधि योजना के साथ बच्चों को ‘बाल मित्र’ के रूप में जोड़ना है।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘स्वदेश दर्शन पुरस्कार’ का गठन किया है?

उत्तर – पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को सम्मानित करने के लिए स्वदेश दर्शन पुरस्कारों का गठन किया है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत 500 से अधिक पर्यटन स्थलों पर पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचा विकसित किया गया है। मंत्रालय ने भारत के 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 5500 करोड़ रुपये से अधिक की 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र’ (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) किस देश में स्थित है?

उत्तर – यूक्रेन

‘ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र’ (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) यूक्रेन में एक प्रमुख बिजली आपूर्तिकर्ता है। यह संयंत्र 40-42 बिलियन kWh उत्पन्न करता है जो यूक्रेन में औसत वार्षिक बिजली उत्पादन का पांचवां हिस्सा है। हाल ही में यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सेना ने इस संयंत्र पर कब्ज़ा कर लिया है और गोलाबारी शुरू कर दी है। यह यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी है।

5. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में भारतीय GDP में यूट्यूब क्रिएटर सिस्टम का योगदान कितना था?

उत्तर – 6800 करोड़ रुपये

स्वतंत्र परामर्श फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, YouTube के निर्माता पारिस्थितिकी तंत्र ने भारतीय सकल घरेलू उत्पाद में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया। YouTube ने 2020 में भारत में 6,83,900 पूर्णकालिक समकक्ष नौकरियों का समर्थन किया। इसने यह भी कहा कि भारत में YouTube पर ऐसे चैनलों की संख्या 40,000 से अधिक है जिनके एक लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close