Study Job Line

GK Questions In Hindi -5 February 2022

GK Questions In Hindi -5 February 2022-GKToday publishes relevant fact-based Current Affairs Quiz almost daily basis.- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. National Heritage City Development and Augmentation Yojana (HRIDAY)की मिशन अवधि क्या थी?

उत्तर – 2015-2019

National Heritage City Development and Augmentation Yojana (HRIDAY), एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना 2015 में शुरू की गई थी और इसे 12 शहरों में लागू किया गया था। 453.90 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 77 परियोजनाओं को लागू किया गया है। 18.34 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाएं- बादामी (कर्नाटक)  और वारंगल (तेलंगाना) कार्यान्वयन के अधीन हैं। इस मिशन की अवधि 2019 में समाप्त हुई।

2. हाल ही में खबरों में रहा पुनौरा धाम किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – बिहार

बिहार स्थित पुनौरा धाम को स्वदेश दर्शन योजना के रामायण परिपथ में शामिल किया गया है। इसे हाल ही में पर्यटन मंत्रालय की PRASHAD योजना के तहत शामिल किया गया है। इस योजना में बिहार के कई पर्यटन स्थल हैं जिनमें वैशाली में तीर्थंकर सर्किट- आरा-मसाद-पटना-राजगीर-पावापुरी-चंपापुरी, सुल्तानगंज में आध्यात्मिक सर्किट-धर्मशाला-देवघर और बोधगया में बौद्ध सर्किट शामिल हैं।

3. किस देश ने “कैंसर मूनशॉट” कार्यक्रम फिर से शुरू किया?

उत्तर: अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने ओबामा प्रशासन के दौरान शुरू किए गए “कैंसर मूनशॉट” कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की घोषणा की। इस कार्यक्रम को कैंसर को समाप्त करने के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था। इस संशोधित पहल का उद्देश्य अगले 25 वर्षों में कैंसर से मृत्यु दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करना है। राष्ट्रपति ने कैंसर के लिए अधिक से अधिक लोगों की जांच कराने के लिए एक अभियान की भी घोषणा की।

4. किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने सतत पेयजल स्रोत बनाने के लिए ‘मिशन भगीरथ’ की शुरुआत की?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना ने पेयजल स्रोतों को सुरक्षित और सतत बनाने के लिए 2015 में मिशन भगीरथ की शुरुआत की थी। राज्य के कई जिले न्यूनतम वर्षा वाले कठोर चट्टानी इलाके हैं। भूजल में फ्लोराइड की मात्रा अनुमेय स्तर से अधिक है। इस योजना ने राज्य भर में लगभग 50 जल उपचार संयंत्र का निर्माण करके इन मुद्दों को संबोधित किया है। राज्य कृष्णा और गोदावरी के घाटियों से विभिन्न जलाशयों, परियोजनाओं और नदी प्रवाह से पानी का दोहन कर रहा है।

5. ‘CAR टी-सेल थेरेपी’ जो हाल ही में खबरों में रही, किस बीमारी के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है?

उत्तर – कैंसर

काइमेरिक एंटीजन रिसेप्टर, CAR – टी-सेल थेरेपी किसी व्यक्ति की टी-कोशिकाओं को आनुवंशिक रूप से इंजीनियरिंग करके कैंसर कोशिकाओं को पहचानने और नष्ट करने का काम करती है। टी-कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली की एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका होती हैं जो विदेशी कोशिकाओं को पहचान सकती हैं और उन्हें नष्ट कर सकती हैं। दो पहले मानव रोगी जिनका उपचार इस थेरेपी से किया गया था, उनमें एक दशक बाद भी कैंसर को नष्ट करने वाली कोशिकाएं हैं। यूके में कुछ प्रकार के रक्त कैंसर के लिए बच्चों, युवा वयस्कों और वयस्कों में उपयोग के लिए इस चिकित्सा प्रणाली को मंजूरी दी गई है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus