Study Job Line

GK Questions In Hindi – 4 March 2022

GK Questions In Hindi – 4 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने ‘वैश्विक प्लास्टिक संधि’ (Global Plastics Treaty) का मसौदा तैयार करने के लिए एक जनादेश को मंजूरी दी है?

उत्तर – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा

175 सदस्य देशों के साथ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (UNEA) ने एक जनादेश पर हस्ताक्षर किए, जो प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए हस्ताक्षरकर्ताओं के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी है। अगले दो वर्षों में वैश्विक प्लास्टिक संधि का मसौदा तैयार किया जाएगा और उसकी पुष्टि की जाएगी। यह जनादेश प्लास्टिक उत्पादन से निपटने और प्लास्टिक के जहरीले बोझ को दूर करने के उपायों की सिफारिश करता है।

2. ‘How Indians View Gender Roles in Families and Society’ किस संस्था द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट है?

उत्तर – प्यू रिसर्च सेंटर

वाशिंगटन डीसी बेस्ड गैर-लाभकारी संस्था प्यू रिसर्च सेंटर ने 29,999 भारतीय वयस्कों के सर्वेक्षण के आधार पर ‘How Indians View Gender Roles in Families and Society’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 55% भारतीयों का मानना ​​है कि पुरुष और महिलाएं समान रूप से अच्छे राजनीतिक नेता हैं। 34% ने कहा कि बच्चों की देखभाल मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा की जानी चाहिए। 43% का मानना ​​था कि आय अर्जित करना पुरुषों का दायित्व है।

3. ‘Convention on Cluster Munitions’ पर कब हस्ताक्षर किए गए थे?

उत्तर – 2008

मई 2008 में, 107 देशों ने क्लस्टर हथियारों को प्रतिबंधित करने वाली एक अंतर्राष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर किये थे, जिसका नाम ‘Convention on Cluster Munitions’ है। हाल ही में रूस पर यूक्रेन के विरुद्ध युद्ध में क्लस्टर बम और वैक्यूम बम का इस्तेमाल करने का आरोप लगा है। इस कन्वेंशन के अनुसार, क्लस्टर हथियार 20 किलोग्राम से कम वजन वाले विस्फोटक सब-म्यूनिशन जारी करते हैं। वे गैर-सटीक हथियार हैं जो एक बड़े क्षेत्र में मनुष्यों को घायल करने या मारने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

4. सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड से प्रभावित बच्चों की संख्या कितनी है?

उत्तर – 1.54 लाख

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत में कोविड से प्रभावित बच्चों की संख्या 1,53,827 है। इससे पहले लैंसेट द्वारा दावा किया गया था कि भारत में 19 लाख बच्चों ने अपने माता-पिता या देखभाल करने वाले को कोविड-19 के कारण खो दिया है, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा कि इन निष्कर्षों का जमीनी वास्तविकताओं से कोई संबंध नहीं है।

5. IIT रुड़की द्वारा किस संस्थान के साथ मिलकर ‘रुड़की वाटर कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया गया है?

उत्तर – राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने IIT, रुड़की में ‘रुड़की वाटर कॉन्क्लेव’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की और राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है, जिसके थीम ‘Water Security for Sustainable Development’ है। राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (National Institute of Hydrology) जल शक्ति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्था है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results