Study Job Line

GK Questions In Hindi – 3 March 2022

GK Questions In Hindi – 3 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) का नया आदर्श वाक्य क्या है?

उत्तर – भविष्यो रक्षति रक्षित:

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लाल किले, नई दिल्ली में 17वें स्थापना दिवस पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, NCPCR के नए आदर्श वाक्य का शुभारंभ किया। नया आदर्श वाक्य ‘भविष्यो रक्षति रक्षित:’ है।

2. प्रोजेक्ट 15बी के तहत भारत के चार स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर में से पहले का नाम क्या है?

उत्तर – INS विशाखापत्तनम

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम को समर्पित किया। इसका नाम सिटी ऑफ डेस्टिनी के नाम पर रखा गया है। यह प्रोजेक्ट 15B के तहत चार स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक में से भारत का पहला है। इसे भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है। इसमें 75 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री है और इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई द्वारा किया गया है।

3. हाल ही में खबरों में रहा बेरेंट्स सागर (Barents Sea) किन दो देशों के तटों पर स्थित है?

उत्तर – रूस-नॉर्वे

बेरेंट्स सागर (Barents Sea) आर्कटिक महासागर का एक सीमांत समुद्र है, जो नॉर्वे और रूस के उत्तरी तटों पर स्थित है। इसे रूस में मुरमान सागर (Murman Sea) भी कहा जाता है। रूसी परमाणु पनडुब्बियां बेरेंट्स सागर में अभ्यास के लिए रवाना हुईं और साइबेरिया में बर्फीले जंगलों के बीच मोबाइल मिसाइल लांचर देखे गए, जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण के बीच पश्चिम के साथ तनाव पर अपने देश के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया।

4. किस संस्थान ने ‘National Innovation Conclave on Low Carbon Technologies’ का आयोजन किया?

उत्तर – ऊर्जा दक्षता ब्यूरो

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने ‘National Innovation Conclave on Low Carbon Technologies’ का आयोजन करके अपना 20वां स्थापना दिवस मनाया। Facility for Low Carbon Technology Deployment (FLCTD) ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्तपोषित एक परियोजना है, जिसे संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) द्वारा ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के सहयोग से लागू किया जाता है।

5. यूक्रेन कितने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के साथ सीमा साझा करता है?

उत्तर – चार

यूक्रेन चार यूरोपीय संघ (EU) सदस्य राज्यों अर्थात् हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया (पश्चिम) और रोमानिया (दक्षिण) के साथ सीमा साझा करता है। यह पूर्व और उत्तर-पूर्व में रूस के साथ सीमा साझा करता है। यूक्रेन उत्तर में बेलारूस और और दक्षिण में माल्डोवा के साथ सीमा साझा करता है। यूरोपीय संसद ने सिफारिश की कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए एक आधिकारिक उम्मीदवार बनाया जाए।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results