Study Job Line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

GK Questions In Hindi – 26 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में किस देश ने ह्वासोंग-17 (Hwasong-17) नामक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया?

उत्तर – उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने पुष्टि की है कि उसने 2017 के बाद से अपनी पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया है जिसका नाम ‘ह्वासोंग-17’ है। ह्वासोंग-17 ने 6,248.5 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर 1,090 किमी तक उड़ान भरी और एक लक्ष्य को नष्ट किया।

2. India TB Report 2022 के अनुसार, 2021 में भारत में Tuberculosis (TB) के मामलों में कितनी प्रतिशत वृद्धि हुई है?

उत्तर – 19%

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हाल ही में ‘India TB Report 2022’ जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में तपेदिक (TB) के मामलों में 19 प्रतिशत की तेज वृद्धि दर्ज की। 2021 के दौरान अधिसूचित टीबी रोगियों की कुल संख्या लगभग 19 लाख थी, जो कि 2020 में 16 लाख थी। भारत में 2019 और 2020 के बीच टीबी के कारण मृत्यु दर में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

3. ‘भारत भाग्य विधाता’ उत्सव का आयोजन स्थल कौन सा है?

उत्तर – नई दिल्ली

‘भारत भाग्य विधाता’ शीर्षक से दस दिवसीय लाल किला महोत्सव (Red Fort Festival) हाल ही में नई दिल्ली के लाल किले में शुरू हुआ। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस महोत्सव का उद्घाटन किया। लाल किला मेगा फेस्टिवल का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। लाल किला महोत्सव देश की विरासत और भारत के हर हिस्से की संस्कृति को मनाने आयोजित किया जा रहा है।

4. ‘Governor of the Year’ पुरस्कार जीतने वाले मारियो मार्सेल (Mario Marcel) किस देश के सेंट्रल बैंक के गवर्नर हैं?

उत्तर – चिली

सेंट्रल बैंकिंग टीम और इसके संपादकीय सलाहकार पैनल ने हाल ही में सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स (2022) के अपने नौवें संस्करण का अनावरण किया। चिली के मारियो मार्सेल (Mario Marcel) को ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

5. ‘Reserve Bank Innovation Hub (RBIH)’ के पहले अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर – सेनापति क्रिस गोपालकृष्णन

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बेंगलुरु में ‘Reserve Bank Innovation Hub (RBIH)’ का उद्घाटन किया। यह 100 करोड़ रुपये के प्रारंभिक पूंजी योगदान के साथ वित्तीय नवाचार को प्रोत्साहित करने और पोषित करने के लिए स्थापित किया गया है। सेनापति गोपालकृष्णन इसके पहले अध्यक्ष हैं, जबकि इसके सदस्य के रूप में उद्योग और शिक्षा जगत के प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results