Study Job Line

GK Questions In Hindi – 25 February 2022

GK Questions In Hindi – 25 February 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने औद्योगिक क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने की नीति को मंजूरी दी है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद  ने जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने की नीति को मंजूरी दी। इस नई नीति का उद्देश्य न्यूनतम 51 प्रतिशत विदेशी हिस्सेदारी के साथ 100 करोड़ रुपये से अधिक के विदेशी निवेश की सुविधा प्रदान करना है।

2. किस संस्थान ने भारत के कोविड-19 वैक्सीन विकास और प्रशासन यात्रा का दस्तावेजीकरण करते हुए रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – प्रतिस्पर्धा के लिए संस्थान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने प्रतिस्पर्धा संस्थान (भारतीय अध्याय) से दो रिपोर्ट जारी की हैं, जिसमें भारत के कोविड-19 वैक्सीन विकास और वैक्सीन प्रशासन यात्रा का दस्तावेजीकरण किया गया है। भारत के वैक्सीन विकास पर रिपोर्ट, स्वदेशी वैक्सीन के लिए PM CARES फंड से 100 करोड़ रुपये के समर्थन और नैदानिक ​​​​परीक्षणों के संचालन के लिए वैश्विक उम्मीदवारों के साथ भारतीय फार्मा कंपनियों के सहयोग पर केंद्रित है।

3. ‘हेल्थ स्टार रेटिंग’ किस संगठन की एक पहल है?

उत्तर – FSSAI

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के निर्देशों के तहत, अब पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर ‘हेल्थ स्टार रेटिंग’ दर्शाई जाएगी। सितारों की संख्या इंगित करेगी कि वस्तु कितनी स्वस्थ या अस्वस्थ है। यह रेटिंग खाद्य पदार्थ में मौजूद वसा, चीनी और नमक की मात्रा पर आधारित होगी। इसके लिए सहायक अध्ययन भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद द्वारा किया गया था।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘National Strategy for Additive Manufacturing’ लांच की है?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने ‘National Strategy for Additive Manufacturing’ जारी की। इस रणनीति के अनुसार, भारत का लक्ष्य अगले तीन वर्षों के भीतर वैश्विक योज्य निर्माण (additive manufacturing) में हिस्सेदारी बढ़ाकर 5 प्रतिशत करना है। 3D प्रिंटिंग या एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग वस्तुओं के प्रोटोटाइप या वर्किंग मॉडल बनाने के लिए कंप्यूटर एडेड डिजाइनिंग का उपयोग करती है।

5. हाल ही में खबरों में देखा जाने वाला Intracortical Visual Prosthesis (ICVP) किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर – कृत्रिम दृष्टि

Intracortical Visual Prosthesis(ICVP) को अध्ययन के पहले प्रतिभागी में सफलतापूर्वक शल्य चिकित्सा द्वारा प्रत्यारोपित (implant) किया गया है। कहा जाता है कि इस प्रणाली में उन लोगों को आंशिक दृष्टि बहाल करने की क्षमता है जिन्होंने अपनी दृष्टि खो दी है। ICVP एक इम्प्लांट है जो रेटिना और ऑप्टिक नसों को बायपास करके सीधे मस्तिष्क के दृश्य प्रांतस्था (visual cortex) से जोड़ता है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus