Study Job Line

GK Questions In Hindi – 23 March 2022

GK Questions In Hindi – 22 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. प्रभावी बहुपक्षवाद पर संयुक्त राष्ट्र सलाहकार बोर्ड (UN Advisory Board on Effective Multilateralism) में किस भारतीय को नियुक्त किया गया है?

उत्तर – जयती घोष

जयती घोष को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने प्रभावी बहुपक्षवाद पर सलाहकार बोर्ड (UN Advisory Board on Effective Multilateralism) में नियुक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस ने पूर्व लाइबेरिया के राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार विजेता एलेन जॉनसन सरलीफ और पूर्व स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन की सह-अध्यक्षता में इस नए उच्च-स्तरीय संगठन की स्थापना की घोषणा की।

2. ‘Limited Liability Partnership’ 2008 में संशोधन किस तारीख से प्रभावी होंगे?

उत्तर – 1 अप्रैल

‘Limited Liability Partnership” 2008 में संशोधन 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे। इस संशोधन ने ‘Small Limited Liability Partnership’ का कॉन्सेप्ट पेश किया है। LLP वे हैं जिनका पिछले वर्ष का टर्नओवर ₹40 लाख तक है। सरकार के पास कुछ LLPs को ‘start-up LLPs’ के रूप में नामित करने की शक्तियां हैं।

3. रूस पर निर्भरता कम करने के लिए जर्मनी ने किस उत्तर-पूर्वी देश के साथ ऊर्जा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – कतर

जर्मनी ने लंबी अवधि की ऊर्जा साझेदारी के रूप में कतर के साथ ऊर्जा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रूस जर्मनी के लिए गैस का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता रहा है। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद, जर्मनी रूसी ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है। कतर के अमीर और जर्मनी के मंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

4. भारत के किस केंद्रीय मंत्रालय ने “India and the Arctic: building a partnership for sustainable development” नीति लांच की?

उत्तर – पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा “India and the Arctic: building a partnership for sustainable development” शीर्षक वाली नीति जारी की गई। आर्कटिक नीति संसाधन संपन्न आर्कटिक क्षेत्र के साथ देश की साझेदारी को गहरा करना चाहती है। भारत आर्कटिक परिषद (Arctic Council) में पर्यवेक्षक का दर्जा रखने वाले 13 देशों में से एक है।

5. ‘गोल्डन लंगूर’ (Golden Langur) एक लुप्तप्राय प्रजाति है, जो किस देश की मूल निवासी है?

उत्तर – भारत और भूटान

गोल्डन लंगूर (Trachypithecus geei) एक लुप्तप्राय प्राइमेट प्रजाति है जो भूटान और भारत की सीमा के साथ पाई जाती है। हाल के एक अध्ययन के अनुसार, गोल्डन लंगूर के आवास में उल्लेखनीय गिरावट आई है और प्रजातियों के आवास में मानव पैरों के निशान बढ़ने के कारण मानव-लंगूर संघर्ष की तीव्रता बढ़ रही है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close