Study Job Line

GK Questions In Hindi – 20-21 March 2022

GK Questions In Hindi – 20-21 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ‘UPI Lite’ भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा क्या है?

उत्तर – 200 रुपये

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ‘UPI Lite’ लॉन्च करने जा रहा है, जो ऑफलाइन मोड में छोटे मूल्य के लेनदेन को सक्षम करेगा। UPI Lite भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा 200 रुपये होगी। ऑन-डिवाइस वॉलेट के लिए UPI लाइट बैलेंस की कुल सीमा किसी भी समय 2,000 रुपये होगी।

2. कौन सी संस्था आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labour Force Survey – PLFS) जारी करती है?

उत्तर – राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office – NSO), जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के तहत काम करता है, द्वारा  नवीनतम आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) जारी किया गया है। हाल के PLFS अपडेट के अनुसार, भारत की शहरी बेरोजगारी दर 2021 की अप्रैल-जून तिमाही में बढ़कर 12.6 प्रतिशत हो गई, जबकि जनवरी-मार्च तिमाही में यह 9.3 प्रतिशत थी।

3. भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन 2022 (India-Japan Annual Summit 2022) कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर – नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा ने भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन 2022 के दौरान नई दिल्ली में बातचीत की। इस बैठक के बाद, भारतीय प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि जापान अगले 5 वर्षों में भारत में 5 ट्रिलियन येन या 3.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। जापानी सरकार के प्रमुख के रूप में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की यह पहली भारत यात्रा है।

4. किस देश ने “Relativistic Klystron Amplifier (RKA)” विकसित किया है, जो अंतरिक्ष में उपग्रहों को नष्ट कर सकता है?

उत्तर – चीन

चीन ने हाल ही में एक माइक्रोवेव मशीन “Relativistic Klystron Amplifier (RKA)” विकसित की है, जो अंतरिक्ष में उपग्रहों को जाम या नष्ट कर सकती है। यह डिवाइस के-बैंड में 5-मेगावाट का वेव बर्स्ट उत्पन्न कर सकती है। यह नागरिक और सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम का एक हिस्सा है। निर्देशित ऊर्जा हथियार (Directed Energy Weapons – DEW) दुश्मन के उपकरण या कर्मियों को नुकसान पहुंचाने के लिए केंद्रित विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा (concentrated electromagnetic energy का उपयोग करते हैं।

5. भारत ने किस अंतर्राष्ट्रीय निकाय में जैविक और विषैले हथियार सम्मेलन (Biological and Toxin Weapons Convention – BTWC) की वकालत की है?

उत्तर – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में जैविक और विषैले हथियार सम्मेलन (Biological and Toxin Weapons Convention – BTWC) की वकालत की है। भारत ने घोषणा की कि वह BTWC कन्वेंशन को एक प्रमुख गैर-भेदभावपूर्ण निरस्त्रीकरण कन्वेंशन (non-discriminatory disarmament convention) के रूप में अत्यधिक महत्व देता है, जो सामूहिक विनाश के हथियारों की एक पूरी श्रेणी को प्रतिबंधित करता है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close