Study Job Line

GK Questions In Hindi – 20-21 February 2022

GK Questions In Hindi – 20-21 February 2022.- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. भारत ने फरवरी 2022 में किस देश के साथ एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (Comprehensive Economic Partnership Agreement – CEPA) पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – यूएई

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाल ही में एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (Comprehensive Economic Partnership Agreement – CEPA) पर हस्ताक्षर किए। इससे दोनों देशों के बीच के व्यापार के बढ़ने की संभावना है।

2. भारत ने हाल ही में किस देश से रिकॉर्ड 1,00,000 टन सोया तेल का आयात किया?

उत्तर – अमेरिका

सूखा प्रभावित दक्षिण अमेरिका से सीमित आपूर्ति के कारण भारतीय व्यापारियों ने अमेरिका से रिकॉर्ड 1,00,000 टन सोया तेल का आयात किया है। यह आयात उसके प्रतिद्वंद्वी पाम ऑयल की ऊंची कीमतों के बीच किया गया है। उच्च खरीद से अमेरिकी सोया तेल की कीमतों का समर्थन करने की उम्मीद है।

3. विश्व बैंक के ‘REWARD’ कार्यक्रम का उद्देश्य क्या है?

उत्तर – वाटरशेड प्रबंधन

भारत सरकार, कर्नाटक और ओडिशा की राज्य सरकारों और विश्व बैंक ने 115 मिलियन डालर के कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना का नाम REWARD (Rejuvenating Watersheds for Agricultural Resilience through Innovative Development Programme) है। यह राष्ट्रीय और राज्य संस्थानों को बेहतर वाटरशेड प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने में मदद करेगा।

4. ‘Inter-Operable Criminal Justice System (ICJS)’ किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ा है?

उत्तर – गृह मंत्रालय

केंद्र सरकार ने 2022-23 से 2025-26 की अवधि के दौरान 3,375 करोड़ रुपये की कुल लागत से Inter-Operable Criminal Justice System (ICJS) परियोजना के दूसरे चरण के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है। गृह मंत्रालय द्वारा ICJS परियोजना के इस चरण को केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में लागू किया जाएगा। ICJS देश में आपराधिक न्याय के वितरण के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य आईटी प्रणाली के एकीकरण को सक्षम करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच है।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने डिजिटल सहायक उपकरणों (digital assistant devices) के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हुए अपने अधिकारियों को डेटा सुरक्षा पर दिशानिर्देश जारी किए हैं?

उत्तर – सूचना और प्रसारण मंत्रालय

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अपने अधिकारियों द्वारा इंटरनेट पर गुप्त दस्तावेजों को साझा करने पर रोक लगा दी है। अधिकारियों से कहा गया है कि वे ऑफिस में Amazon के Echo, Apple के HomePod और Google Home जैसे डिजिटल सहायक उपकरणों का उपयोग न करें और स्मार्टफोन या घड़ियों में एलेक्सा और सिरी सहित डिजिटल सहायकों को बंद कर दें।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus