Study Job Line

GK Questions In Hindi – 19 February 2022

GK Questions In Hindi – 19 February 2022– study job line

PCMC Recruitment 2022

1. ‘संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन’ (United Nations Conference on Trade and Development) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

उत्तर – जिनेवा

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development) एक अंतर सरकारी संगठन है, जिसे 1964 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य विकासशील देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देना है। हाल ही में, इस संगठन ने कहा है कि वैश्विक व्यापार के प्रतिशत के रूप में भारत का व्यापार घाटा 2022 में घटकर 0.6% हो गया है, जबकि पूर्व महामारी के स्तर में यह 0.7% था।

2. हाल ही में किस अफ्रीकी देश ने पोलियो का प्रकोप (Polio outbreak) घोषित किया है?

उत्तर – मलावी

एक छोटे बच्चे में एक मामले की पहचान के बाद, अफ्रीकी राष्ट्र मलावी ने हाल ही में पोलियो का प्रकोप घोषित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह प्रकोप अफ्रीकी महाद्वीप में 5 से अधिक वर्षों में पहला है। यह स्ट्रेन WPV1 (टाइप 1 वाइल्ड पोलियो वायरस) प्रकार का है।

3. छठा अफ्रीकी संघ – यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन (African Union – European Union Summit) कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर – ब्रुसेल्स

6वां अफ्रीकी संघ-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन (African Union – European Union Summit) 17 फरवरी – 18 फरवरी 2022 को ब्रुसेल्स में आयोजित किया गया, जिसमें अफ्रीकी संघ और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के प्रमुखों ने भाग लिया। इस बैठक की सह-अध्यक्षता यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, सेनेगल के राष्ट्रपति और AU के अध्यक्ष ने की। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं ने नए सिरे से साझेदारी के लिए एक संयुक्त दृष्टिकोण पर सहमति व्यक्त की।

4. 2022 में पाकिस्तान के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हिलाल-ए-पाकिस्तान (Hilal-e-Pakistan) से किसे सम्मानित किया गया है ?

उत्तर – बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के संस्थापक बिल गेट्स को हिलाल-ए-पाकिस्तान (Hilal-e-Pakistan) से सम्मानित किया गया है, जो पाकिस्तान का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। उन्हें यह पुरस्कार बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष के रूप में मिल रहा है। यह पुरस्कार उन्हें पोलियो उन्मूलन और पाकिस्तान में गरीबी को कम करने के लिए फाउंडेशन के निरंतर प्रयासों के लिए समर्पित किया गया है।

5. प्लास्टिक पैकेजिंग के संदर्भ में, EPR का अर्थ क्या है?

उत्तर – Extended Producer Responsibility

भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2022 के तहत प्लास्टिक पैकेजिंग के लिए विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व (Extended Producer Responsibility – EPR) पर दिशानिर्देश अधिसूचित किए हैं। इसका उद्देश्य सिंगल यूज़ प्लास्टिक को खत्म करना है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Download Apk Click Here
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus