Study Job Line

GK Questions In Hindi – 18 March 2022

GK Questions In Hindi – 18 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस देश को ‘Continental Europe Synchronous Area (CESA)’ से जोड़ा गया है?

उत्तर – यूक्रेन

यूक्रेन को हाल ही में ‘Continental Europe Synchronous Area (CESA)’ में जोड़ा गया है। यह एक विद्युत ग्रिड है जो महाद्वीपीय यूरोप के अधिकांश भाग में फैला हुआ है। यह कदम यूक्रेन को रूस से अपने पावर सिस्टम को अलग करने की अनुमति देगा। हालांकि इस कदम की योजना 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद बनाई गई थी।

2. हाल ही में किस कंपनी ने भारत का पहला ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (Fuel Cell Electric Vehicle – FCEV) लॉन्च किया?

उत्तर – टोयोटा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ग्रीन हाइड्रोजन आधारित उन्नत ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) लॉन्च किया। इस वाहन का नाम टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) है। यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। यह हाइड्रोजन से चलता है और पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है।

3. महात्मा गांधी के नाम पर “ग्रीन ट्राएंगल” (Green Triangle) का उद्घाटन किस देश में किया गया है?

उत्तर – मेडागास्कर

भारत के स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में, मेडागास्कर की राजधानी एंटानानारिवो (Antananarivo) में महात्मा गांधी के नाम पर एक “ग्रीन ट्रायंगल” का उद्घाटन किया गया।

4. ‘दिशांक’ (Dishaank) किस भारतीय राज्य का भूमि डिजिटलीकरण एप्लीकेशन है?

उत्तर – कर्नाटक

दिशांक एप्लीकेशन कर्नाटक द्वारा सभी भूमि अभिलेखों (भूमि परियोजना के तहत) के डिजिटलीकरण के लिए लागू किया गया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को कर्नाटक राज्य रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (KSRSAC) के कर्नाटक भौगोलिक सूचना प्रणाली कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है। इससे पारदर्शिता आने और भूमि संबंधी विवादों में कमी आने की उम्मीद है।

5. हाल ही में किस देश ने ‘सनशाइन प्रोटेक्शन एक्ट’ (Sunshine Protection Act) पारित कर डेलाइट सेविंग टाइम (Daylight Saving Time – DST) को स्थायी बना दिया है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका की सीनेट ने सर्वसम्मति से डेलाइट सेविंग टाइम (Daylight Saving Time – DST) को स्थायी बनाने वाला कानून पारित किया। इसने सर्दियों के आगमन और प्रस्थान के साथ-साथ घड़ियों को आगे और पीछे करने की प्रथा को समाप्त कर दिया है। एक कानून में हस्ताक्षर किए जाने के बाद, प्रत्येक नवंबर में घड़ियों को मानक समय से एक घंटे पीछे करने की प्रथा बंद हो जाएगी और DST (जो मार्च में शुरू होता है) पूरे वर्ष प्रभावी रहेगा।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here