Study Job Line

GK Questions In Hindi – 17 March 2022

GK Questions In Hindi – 17 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस संस्थान ने ‘माइक्रोफाइनेंस ऋण के लिए नियामक ढांचा’ (Regulatory Framework for Microfinance Loans) के दिशा-निर्देश जारी किए?

उत्तर – RBI

भारतीय रिजर्व बैंक ने RBI (Regulatory Framework for Microfinance Loans) Directions, 2022 जारी किये हैं, जो 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंगे। इन निर्देशों के तहत, RBI ने विनियमित संस्थाओं को माइक्रोफाइनेंस सेगमेंट को ऋण प्रदान करते समय यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे संपार्श्विक-मुक्त (collateral-free) हो और उधारकर्ता के जमा खाते पर ग्रहणाधिकार से जुड़े न हों।

2. ‘फसल विविधीकरण सूचकांक’ (Crop Diversification Index) का उपयोग करने वाला देश का पहला राज्य कौन सा है?

उत्तर – तेलंगाना

देश में पहली बार, तेलंगाना ने एक सूचकांक के रूप में फसल विविधीकरण पैटर्न दर्ज करना शुरू कर दिया है। फसल विविधीकरण सूचकांक (Crop Diversification Index) के अनुसार, राज्य 77 किस्मों को उगाता है, जिसमें लगभग 10 फसलें होती हैं, जिनमें ज्यादातर अनाज विविधीकरण के लिए पसंद किए जाते हैं। यह सूचकांक राज्य में भविष्य में फसल विविधीकरण के लिए आधार के रूप में काम करेगा।

3. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘Credit guarantee scheme for subordinate debt (CGSSD)’ लागू करता है?

उत्तर – MSME मंत्रालय

‘Credit guarantee scheme for subordinate debt (CGSSD)’ MSME मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है। मंत्रालय ने CGSSD को 31 मार्च, 2023 तक एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने मई 2020 में ‘Distressed Assets Fund – Subordinate Debt for Stressed MSMEs’ बनाया। CGSSD को स्ट्रेस्ड MSMEs के प्रमोटरों को उधार देने वाली संस्थाओं के माध्यम से क्रेडिट सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था। यह योजना SMA-2 और NPA खातों के लिए है जो पुनर्गठन के लिए पात्र हैं।

4. SIPRI की ‘Trends in International Arms Transfers, 2021 Report’ के अनुसार, विश्व स्तर पर हथियारों का सबसे बड़ा आयातक कौन सा देश है?

उत्तर – भारत

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने Trends in International Arms Transfers, 2021 Report जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत विश्व स्तर पर हथियारों का सबसे बड़ा आयातक बना हुआ है। भारत का अधिकांश रक्षा आयात रूस से होता है। भारत रक्षा उपकरणों में स्वदेशी विकास पर जोर दे रहा है, और घरेलू विनिर्माण उद्योगों के लिए 2022-23 के लिए पूंजीगत बजट का 68 प्रतिशत आवंटित किया गया है।

5. संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस दिन को ‘इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ (International Day to Combat Islamophobia) के रूप में घोषित किया गया है?

उत्तर – 15 मार्च

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 मार्च को इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day to Combat Islamophobia) के रूप में स्थापित करने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सर्वसम्मति से अपनाया गया था और यह 55 मुस्लिम देशों द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह धर्म और विश्वास की स्वतंत्रता के अधिकार पर जोर देता है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close