Study Job Line

GK Questions In Hindi – 16 March 2022

GK Questions In Hindi – 16 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में खबरों में रहा ‘ULPIN’ किस क्षेत्र से संबंधित एक विशिष्ट पहचान संख्या है?

उत्तर – भूमि संसाधन

हाल ही में असम के लिए Unique Land Parcel Identification Number (ULPIN) लॉन्च किया गया था। भूमि संसाधन विभाग के डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत इसकी अवधारणा की गई थी। इस पहल के तहत, 14 अंकों का अल्फा न्यूमेरिक भू-स्थानिक विशिष्ट पहचान संख्या जारी की जाती है। इसे राज्य के प्रत्येक भूमि पार्सल के लिए ‘भू-आधार’ के रूप में देखा जाता है। राज्य का उद्देश्य मिशन बसुंधरा के तहत भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस के आसपास सभी प्रक्रियाओं को एकीकृत करना है।

2. किस राज्य ने Integrated Hospital Facility Management Services (IHFMS) को अपनाया है?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने Integrated Hospital Facility Management Services (IHFMS) को अपनाने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में मरीजों के लिए बेड साइड देखभाल, स्वच्छता और जनशक्ति की उपलब्धता सहित समग्र स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना है। इसमें एक महीने में प्रति अस्पताल बिस्तर 7500 रुपये का खर्च शामिल है।

3. किस भारतीय शहर ने ‘जलवायु कार्य योजना’ (Climate Action Plan) जारी की और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए 30 वर्षीय रोडमैप निर्धारित किया?

उत्तर – मुंबई

हाल ही में जारी मुंबई जलवायु कार्य योजना (MCAP) ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए शहर के लिए 30 साल का रोडमैप तैयार किया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने विश्व संसाधन संस्थान (WRI), भारत और C40 शहरों के नेटवर्क के तकनीकी सहयोग से यह योजना तैयार की। इस कार्य योजना ने ग्रीनहाउस गैस के शून्य उत्सर्जन या 2050 के लिए शुद्ध-शून्य लक्ष्य के उद्देश्य से लघु, मध्यम और दीर्घकालिक जलवायु लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘जिनेवा कन्वेंशन’ (Geneva Conventions) किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर – युद्ध के दौरान लड़ाकू व्यवहार के नियम

जिनेवा कन्वेंशन (Geneva Conventions) युद्ध के दौरान लड़ाकू व्यवहार (combatant behaviour) के मानदंडों को उजागर करने वाले सिद्धांतों का एक समूह है। यूक्रेन पर रूस के सशस्त्र आक्रमण के दौरान, कई नागरिक बुनियादी ढांचे प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही मानवाधिकारों के उल्लंघन के मुद्दे पर चिंता बढ़ रही है।

5. सफेद रंग के ‘मेनहिर’ (Menhir) के नाम से जाना जाने वाला लौह-युग का पत्थर किस भारतीय राज्य में खोजा गया है?

उत्तर – तेलंगाना

लौह युग का एक विशाल सफेद पत्थर, जिसे ‘मेनहिर’ के नाम से जाना जाता है, तेलंगाना के महबूबाबाद जिले के एक गांव एल्लारिगुडेम में सड़क के किनारे खोजा गया है। पुरातत्वविदों के अनुसार, मेनहिर एक मृत व्यक्ति की याद में रखे गये लौह युग (3,500 वर्ष पुराना) के पत्थर हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close