Study Job Line

GK Questions In Hindi 15 March 2022

GK Questions In Hindi – 15 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में खबरों में रहा राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC), भारत के किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – उत्तराखंड

भारत के सबसे पुराने सैन्य स्कूल, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (Rashtriya Indian Military College – RIMC), ने हाल ही में 100 साल पूरे कर लिए हैं। यह देहरादून, उत्तराखंड में स्थित है। मार्च 1922 में तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स द्वारा इस सैन्य प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया गया था। RIMC राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी, एझिमाला के लिए प्रमुख फीडर संस्थान है। यह 11½ से 18 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है।

2. ‘खेल महाकुंभ’ किस भारतीय राज्य में आयोजित किया जाने वाला एक खेल आयोजन है?

उत्तर – गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, गुजरात में खेल महाकुंभ के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह आयोजन 2010 में 16 खेलों और 13 लाख प्रतिभागियों के साथ शुरू हुआ था, और बाद में वर्ष 2019 में इसे 36 सामान्य खेल और 26 पैरा स्पोर्ट्स तक बढ़ा दिया गया। COVID-19 के कारण, 2020 में खेल महाकुंभ का आयोजन नहीं किया गया था।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2022’ का मसौदा जारी किया है?

उत्तर – रसायन और उर्वरक मंत्रालय

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने ‘राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2022’ (National Medical Devices Policy 2022) का मसौदा जारी किया। वर्तमान में, देश में उपयोग होने वाले लगभग 80% चिकित्सा उपकरणों का आयात किया जाता है। इस नीति का उद्देश्य चिकित्सा उपकरणों के लिए मूल्य और प्रौद्योगिकी के मामले में भारत को पांच वैश्विक विनिर्माण केंद्रों में से एक बनाना है।

4. ‘The Museum of the Future’, जो हाल ही में खबरों में रहा, किस देश में स्थित है?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

दुबई में ‘The Museum of the Future’ हाल ही में जनता के लिए खोला गया था। इसका उद्घाटन संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। यह एक सात मंजिला, स्तंभ-रहित संरचना है, जो 30,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है।

5. ‘हलारी’ (Halari) गधे की नस्ल है, जो किस भारतीय राज्य की मूल निवासी है?

उत्तर – गुजरात

‘हलारी’ गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में पाए जाने वाले गधों की एक नस्ल है। देश में इस नस्ल की आबादी तेजी से घट रही है। केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला हलारी गधों के संरक्षण के लिए मालधारी (या पारंपरिक चरवाहों) की एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके अलावा हलारी गधों, कहमी और भगरी नस्ल की बकरियों के साथ एक पशु मेला भी आयोजित किया जाएगा।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close