Study Job Line

GK Questions In Hindi – 15 February 2022

GK Questions In Hindi – 15 February 2022ल्यूक मॉन्टैग्नियर (Luc Montagnier), जिनका हाल ही में निधन हुआ, ने किस खोज के लिए चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार जीता था?- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ल्यूक मॉन्टैग्नियर (Luc Montagnier), जिनका हाल ही में निधन हुआ, ने किस खोज के लिए चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार जीता था?

उत्तर – ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस

नोबेल पुरस्कार विजेता वायरोलॉजिस्ट ल्यूक मॉन्टैग्नियर (Luc Montagnier) का हाल ही में पेरिस में निधन हो गया। उन्होंने अपने सहयोगी फ्रेंकोइस बर्र-सिनौसी के साथ, एड्स का कारण बनने वाले ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस की खोज के लिए 2008 में चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार जीता था। उन्होंने मानव पेपिलोमा वायरस की खोज के लिए जर्मन वैज्ञानिक हेराल्ड ज़ूर हॉसन के साथ नोबेल पुरस्कार का आधा हिस्सा भी साझा किया था।

2. पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा (Paul-Henri Sandaogo Damiba) को किस देश का राष्ट्रपति घोषित किया गया है?

उत्तर – बुर्किना फासो

राष्ट्रीय सशस्त्र बल में लेफ्टिनेंट-कर्नल पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा (Paul-Henri Sandaogo Damiba) को अफ्रीकी देश बुर्किना फासो का राष्ट्रपति घोषित किया गया है। देश की शीर्ष संवैधानिक संस्था ने पिछले महीने के तख्तापलट के बाद इस फैसले की घोषणा की है। जनवरी के महीने में, दामिबा के नेतृत्व में अधिकारियों ने देश के निर्वाचित राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे को बाहर कर दिया था।

3. 2021 डेमोक्रेसी इंडेक्स (Democracy Index) रिपोर्ट में भारत का रैंक क्या है?

उत्तर – 46

हाल ही में जारी EIU की डेमोक्रेसी इंडेक्स रिपोर्ट में भारत 46वें स्थान पर है। इस ग्लोबल इंडेक्स में भारत ने 6.91 का स्कोर हासिल किया है। नॉर्वे और न्यूजीलैंड को क्रमशः शीर्ष दो स्थान मिले, जबकि उत्तर कोरिया, म्यांमार, अफगानिस्तान को सबसे नीचे रखा गया है।

4. भांग (cannabis) की खेती को खत्म करने के लिए किस राज्य ने ‘ऑपरेशन परिवर्तन’ शुरू किया है?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश पुलिस ने भांग की खेती को खत्म करने के लिए एक विशेष अभियान ‘ऑपरेशन परिवर्तन’ शुरू किया है। इस ऑपरेशन का नेतृत्व आंध्र प्रदेश पुलिस ने विशाखापत्तनम में विशेष प्रवर्तन ब्यूरो (SEB) के साथ किया।

5. भारत ने किस देश को गेहूं के वितरण के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?

उत्तर – अफगानिस्तान

भारत ने 50,000 मीट्रिक टन गेहूं के वितरण के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के हिस्से के रूप में राहत भेजने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है, जिसे सड़क मार्ग से पाकिस्तान के रास्ते ट्रक काफिले में भेजा जाएगा। WFP ने मानवीय संकट का सामना कर रहे अफगानों का समर्थन करने के समझौते के लिए भारत को धन्यवाद दिया है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Download Apk Click Here
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus