Study Job Line

GK Questions In Hindi – 12 March 2022

GK Questions In Hindi – 12 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस संस्थान ने ‘Role of Labour in India’s Development’ नामक पुस्तक का विमोचन किया?

उत्तर – श्रम और रोजगार मंत्रालय

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ‘Role of Labour in India’s Development’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक में भारत की विकास यात्रा में श्रम के योगदान पर प्रख्यात शिक्षाविदों द्वारा लिखे गए 12 लेख हैं। यह वी.वी. गिरी राष्ट्रीय श्रम संस्थान द्वारा प्रकाशित की गई है, जो श्रम मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त प्रशिक्षण संस्थान है।

2. MSME इनक्यूबेशन, डिजाइन और  IPR योजनाओं के समेकन के रूप में शुरू की गई नई योजना का नाम क्या है?

उत्तर – MSME Innovative Scheme

​​​​केंद्रीय MSME मंत्री नारायण राणे ने MSMEs के लिए ऊष्मायन, डिजाइन और बौद्धिक संपदा अधिकारों (IPR) के आसपास मौजूदा उप-योजनाओं के संयोजन के रूप में MSME Innovative Scheme (Incubation, Design and IPR लॉन्च की। यह नवोन्मेष गतिविधियों के लिए एक हब के रूप में कार्य करेगी जिससे विचारों को व्यवहार्य व्यावसायिक प्रस्ताव में विकसित करने में सुविधा होगी जिससे समाज को लाभ होगा। उन्होंने MSME Idea Hackathon 2022 का शुभारंभ भी किया।

3. हाल ही में खबरों में रहा जेनोट्रांसप्लांटेशन (Xenotransplantation) किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर – अंग प्रत्यारोपण

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन को मानव प्राप्तकर्ता में प्रत्यारोपण के रूप में परिभाषित किया जाता है। लैंडमार्क सर्जरी के दो महीने बाद, जहां एक मरीज, जिसके असफल हृदय को आनुवंशिक रूप से परिवर्तित सुअर के दिल से बदल दिया गया था, की हाल ही में मृत्यु हो गई है।

4. वैश्विक व्यापार में रूस के किस उत्पाद का योगदान सबसे अधिक है?

उत्तर – क्रूड पेट्रोलियम

वैश्विक व्यापार में रूस का सबसे बड़ा योगदान ऊर्जा विशेष रूप से क्रूड पेट्रोलियम (123 बिलियन अमरीकी डालर) है। इसके बाद रिफाइंड पेट्रोलियम और गैस का स्थान है। हाल ही में, यूक्रेन के आक्रमण पर प्रतिबंधों की चपेट में आने के बाद रूस ने 200 से अधिक उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। रूस अभी भी यूरोपीय संघ के देशों के लिए एक प्रमुख ऊर्जा आपूर्तिकर्ता बना हुआ है

5. ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए PLI योजना की घोषणा किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा की गई है?

उत्तर – नागरिक उड्डयन मंत्रालय

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 2021 में  ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (production-linked incentive – PLI) योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस PLI योजना के तहत, ड्रोन और ड्रोन घटकों के निर्माता के लिए प्रोत्साहन राशि अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा किये गये ‘मूल्य संवर्धन’ का 20% होगी। इस योजना की घोषणा सितंबर 2021 में की गई थी।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results