Study Job Line

GK Questions In Hindi – 12 February 2022

GK Questions In Hindi – 12 February 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में किस प्रजाति को ‘लुप्तप्राय’ के रूप में नामित किया है?

उत्तर – कोआला

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में कोआला (Koala) को एक लुप्तप्राय प्रजाति (endangered species) के रूप में नामित किया है, जिसे 10 साल पहले कमजोर के रूप में वर्गीकृत किया गया था। पिछले बीस वर्षों में लंबे समय तक सूखे, आग लगने की घटनाओं, शहरीकरण और आवास के नुकसान के संचयी प्रभावों के प्रभाव के कारण यह निर्णय लिया गया है। अब से, कोआला को ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पर्यावरण कानून के तहत अधिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

2. हाल ही में खबरों में रहे वन ओशन समिट (One Ocean Summit) का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – फ्रांस

फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से वन ओशन समिट (One Ocean Summit) का आयोजन किया जा रहा है। भारत ने ‘High Ambition Coalition on Biodiversity Beyond National Jurisdiction’ की फ्रांसीसी पहल का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में भाग लिया और कहा कि भारत सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

3. बेलारूस किस सागर से घिरा है?

उत्तर – कोई समुद्री सीमा नहीं

बेलारूस पूर्वी यूरोप में एक भूमि से घिरा देश (landlocked country ) है। इसकी सीमा पूर्व और उत्तर पूर्व में रूस, दक्षिण में यूक्रेन, पश्चिम में पोलैंड और उत्तर पश्चिम में लिथुआनिया और लातविया से लगती है। रूस और बेलारूस ने यूक्रेन के साथ बेलारूसी सीमा के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

4. 2022-23 के लिए आधिकारिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) डिफ्लेटर प्रोजेक्शन कितना है?

उत्तर – 3- 3.5%

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022-23 के लिए केंद्र का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) डिफ्लेटर प्रोजेक्शन 3 से 3.5 प्रतिशत है। जीडीपी डिफ्लेटर मुद्रास्फीति का एक उपाय है और यह नाममात्र जीडीपी और वास्तविक जीडीपी के बीच का अंतर है।

5. MUSE और HelioSwarm, जो हाल ही में खबरों में रहे, किस अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़े हैं?

उत्तर – नासा

नासा ने मल्टी-स्लिट सोलर एक्सप्लोरर (MUSE) और हेलियोस्वार्म नामक दो नए विज्ञान मिशनों की घोषणा की है। इन दो मिशनों का उद्देश्य सूर्य के कोरोना का अध्ययन करना और सौर हवा के चुंबकीय क्षेत्र को मापना है। नासा ने इससे पहले पार्कर सोलर प्रोब द्वारा सूर्य के रास्ते में किए गए नवीनतम अवलोकनों की घोषणा की थी।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus