Study Job Line

GK Questions In Hindi – 10 March 2022

GK Questions In Hindi – 10 March 2022- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू की गई ‘UPI123Pay’ सुविधा के लक्षित लाभार्थी कौन हैं?

उत्तर – फीचर फोन उपयोगकर्ता

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन के लिए UPI लॉन्च किया, जिसे UPI123Pay नाम दिया है। उन्होंने ‘डिजी साथी’ (DigiSaathi) नाम से डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी शुरू की। UPI 123Pay ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा। इसे लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, ग्राहकों को इस सुविधा का उपयोग करने के लिए अपने बैंक खाते को फीचर फोन से जोड़ना होगा।

2. भारत ने ‘BBIN’ मोटर वाहन समझौते को लागू करने के लिए किन देशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – बांग्लादेश-नेपाल

भारत, बांग्लादेश और नेपाल ने बांग्लादेश-भूटान-भारत-नेपाल (BBIN) मोटर वाहन समझौते (MVA) को लागू करने के लिए एक सक्षम समझौता ज्ञापन (MoU) को अंतिम रूप दिया। भूटान ने पर्यवेक्षक के रूप में इस बैठक में भाग लिया। इस समझौता ज्ञापन को “भूटान द्वारा MVA के लंबित अनुसमर्थन” के साथ अंतिम रूप दिया गया था। BBIN का उद्देश्य क्षेत्रीय व्यापार और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है। गौरतलब है कि भूटान ने अब तक BBIN मोटर वाहन समझौते का अनुसमर्थन नहीं किया है।

3. “परम गंगा” क्या है, जो हाल ही में खबरों में था?

उत्तर – सुपर कंप्यूटर

राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (National Supercomputing Mission – NSM) ने 1.66 पेटाफ्लॉप्स की सुपरकंप्यूटिंग क्षमता के साथ IIT रुड़की में एक सुपर कंप्यूटर “परम गंगा” को स्थापित किया है। NSM इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) और विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित और उन्नत कंप्यूटिंग के विकास केंद्र (C-DAC) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर द्वारा कार्यान्वित है।

4. ‘पाल-दधवाव नरसंहार’ (Pal-Dadhvav Massacre) किस वर्तमान भारतीय राज्य में हुआ था?

उत्तर – गुजरात

गुजरात सरकार ने पाल-दधवाव नरसंहार के 100 साल पूरे कर लिए हैं और इसे जलियांवाला बाग से भी बड़ा नरसंहार बताया। इन हत्याओं को राज्य की गणतंत्र दिवस की झांकी में भी दर्शाया गया था। यह नरसंहार 7 मार्च, 1922 को गुजरात के पाल-चितरिया और दधवाव गांवों में हुआ था। जब मोतीलाल तेजावत के नेतृत्व में ‘एकी आंदोलन’ के हिस्से के रूप में ग्रामीण एकत्र हुए, तो अंग्रेजों ने लगभग 1000 लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी थी। उनका उद्देश्य भू-राजस्व कर का विरोध करना था।

5. किस भारतीय राज्य ने ‘कौशल्या मातृत्व योजना’ (Kaushalya Matritva Yojana) शुरू की है?

उत्तर – छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘कौशल्या मातृत्व योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के तहत दूसरी बालिका के जन्म पर महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने ‘कन्या विवाह योजना’ कॉफी टेबल बुक और सखी वन स्टॉप सेंटर टेलीफोन निर्देशिका का भी विमोचन किया।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Latest Job

Admit Card

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
What's App Group Click Here
Demat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here

Latest Results

close