Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 6 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 6 Nov 2021 – study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने किस मंत्रालय के साथ मिलकर ‘सिंगल विंडो फिल्मिंग मैकेनिज्म’ बनाया है?

उत्तर – रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय और सूचना व प्रसारण मंत्रालय द्वारा एक ‘सिंगल विंडो फिल्मिंग मैकेनिज्म’ बनाया गया है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे परिसरों में फिल्मांकन की अनुमति को आसान और अधिक कुशल बनाना है। इस तंत्र के तहत, फिल्म निर्माता किसी भी क्षेत्रीय रेलवे के अधिकार क्षेत्र में विभिन्न रेलवे स्थानों पर केंद्रीकृत तरीके से फिल्मांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

2. COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के पहले बड़े सौदे में, नेताओं ने किस वर्ष तक वनों की कटाई को समाप्त करने और उलटने का वादा किया है?

उत्तर – 2030

COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के पहले बड़े सौदे में, 110 विश्व नेताओं ने 2030 तक वनों की कटाई को समाप्त करने और उलटने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की। ‘Glasgow Leaders’ Declaration on Forests and Land Use’ नामक प्रतिबद्धता में $12 बिलियन सार्वजनिक फण्ड और $7.2 बिलियन निजी फण्ड शामिल हैं।

3. हाल ही में खबरों में रही मंदाकिनी नदी किस राज्य से शुरू होती है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

यमुना की एक सहायक नदी मंदाकिनी मध्य प्रदेश के सतना जिले से शुरू होती है और उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में यमुना में मिल जाती है। यह नदी सती अनुसुइया से होकर बहती है, जो एक बारहमासी गर्त है जहाँ कई झरने इसमें समा जाते हैं। यह हाल ही में ख़बरों में थी, क्योंकि अतिक्रमण, कंक्रीटीकरण और प्रदूषण इस नदी को गंभीर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

4. कौन सा देश हरित परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक को “इंडिया ग्रीन गारंटी” (India Green Guarantee) प्रदान करने जा रहा है?

उत्तर – यूके

पूरे भारत में हरित परियोजनाओं के लिए 750 मिलियन पाउंड अनलॉक करने के लिए यूके विश्व बैंक को “इंडिया ग्रीन गारंटी” प्रदान करेगा। ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई। ग्रीन गारंटी वित्तपोषण स्वच्छ ऊर्जा, परिवहन और शहरी विकास सहित क्षेत्रों में स्वच्छ और लचीले बुनियादी ढांचे का समर्थन करेगा। यूके ने निजी अवसंरचना विकास समूह (PIDG) के तहत संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में 210 मिलियन पाउंड से अधिक की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है।

5. IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कटोल L6 चोंड्राइट (Katol L6 Chondrite) उल्कापिंड में किस खनिज की उपस्थिति का पता लगाया है?

उत्तर – ब्रिजमेनाइट

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन में कटोल L6 चोंड्राइट (Katol L6 Chondrite) उल्कापिंड के भीतर खनिज ब्रिजमेनाइट (bridgmanite) की उपस्थिति पाई गई है, जो पृथ्वी के आंतरिक भाग में सबसे प्रचुर मात्रा में खनिज है। इस अध्ययन के प्रमुख निष्कर्ष हमें पृथ्वी के गठन और विकास को समझने में मदद कर सकते हैं। यह उल्कापिंड 2012 में महाराष्ट्र के नागपुर जिले के कटोल शहर के पास गिरा था।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp