Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 5yh Oct, 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 2nd October, 2021-सभी तरह के सरकारी नौकरी पाने के लिए महत्वपूर्ण GK-हिंदी करेंट अफेयर्स – study job line

1. कौन सी संस्था अर्ध-वार्षिक वैश्विक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (Global Financial Stability Report) प्रकाशित करती है?

उत्तर – IMF

वैश्विक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (Global Financial Stability Report) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का एक अर्ध-वार्षिक प्रकाशन है, जो वैश्विक वित्तीय बाजारों की स्थिरता पर विस्तृत समीक्षा देता है। हाल ही में वैश्विक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में, IMF ने क्रिप्टोकुरेंसी के लिए एक विशेष अध्याय समर्पित किया है। इसके तहत, IMF ने उल्लेख किया है कि क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र का तेजी से विकास एक ही समय में नए अवसर प्रस्तुत करता है, इसने वित्तीय स्थिरता चुनौतियों के बारे में आगाह किया है।

2. ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर कौन बनी है?

उत्तर – स्मृति मंधाना

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इस संबंध में पहले का रिकॉर्ड 1991 में मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में 58 रन था। मंधाना ने 216 गेंदों पर 127 रन बनाए, जिसमें 22 चौके और एक छक्का शामिल था।

3. हाल ही में खबरों में रही मनु भाकर का संबंध किस खेल से है?

उत्तर – शूटिंग

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर हाल ही में पेरू में आयोजित ISSF जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पोडियम पर पहुंचने के बाद से चर्चा में हैं। उन्होंने व्यक्तिगत पिस्टल और सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। उनके योगदान ने भारत को चैंपियनशिप में पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद की।

4. एडयूर और कुट्टीअट्टूर, जो हाल ही में खबरों में थे, किस राज्य से संबंधित हैं?

उत्तर – केरल

केरल राज्य के एडयूर मिर्च और कुट्टियाट्टूर आम को हाल ही में भौगोलिक संकेत टैग (GI टैग) प्राप्त हुआ है। भौगोलिक संकेत (GI – Geographical Indication) उन उत्पादों पर उपयोग किया जाने वाला एक संकेत है, जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और यह भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम 1999 के तहत विनियमित होते हैं।

5. भारत में NPCI द्वारा UPI को किस वर्ष लॉन्च किया गया था ?

उत्तर – 2016

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) NPCI(नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित एक प्रणाली है, जो एक ही एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को संचालित करने की अनुमति देता है। इसे NPCI द्वारा वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था। UPI हाल ही में खबरों में है, क्योंकि इसने अकेले सितंबर 2021 के महीने में 6.5 ट्रिलियन रुपये के 3.65 बिलियन लेनदेन दर्ज किए हैं, जो कि स्थापना के बाद से अब तक का उच्चतम स्तर है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus

close
error: Content is protected !!