Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 3 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 3 Nov 2021- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Deep Dive Online Training Program’ शुरू किया?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) एक सप्ताह तक चलने वाले ‘Deep Dive Online Training Program’ का आयोजन कर रहा है। ‘साइबर सुरक्षित भारत’ पहल के तहत MeitY में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (National e-Governance Division) द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। MeitY ने साइबर जागरूकता में पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी के रूप में 2018 में साइबर सुरक्षित भारत पहल शुरू की थी। यह ऑनलाइन कार्यक्रम मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों को विभिन्न मंत्रालयों, सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों के आईटी कर्मचारियों के साथ प्रशिक्षित करता है।

2. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर – बिबेक देबरॉय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) के पुनर्गठन को मंजूरी दी। भारतीय सांख्यिकी संस्थान के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय इस परिषद के अध्यक्ष हैं। नई सलाहकार परिषद को दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

3. कौन सी संस्था आवधिक ग्रीनहाउस गैस (GHG) बुलेटिन जारी करती है?

उत्तर – विश्व मौसम विज्ञान संगठन

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा नवीनतम GHG बुलेटिन जारी किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन की बढ़ती प्रवृत्ति 2021 में जारी रही। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सभी तीन प्रमुख GHG, कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (CH4) और नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) में वृद्धि दर्ज की गई है। यदि उत्सर्जन मौजूदा गति से जारी रहा तो औसत ग्लोबल वार्मिंग पेरिस समझौते के वैश्विक तापमान के लक्ष्य से अधिक हो जाएगी।

4. ‘AY.4.2’, जो हाल ही में खबरों में रहा, क्या है?

उत्तर – कोरोनावायरस वंश

AY.4.2, जो हाल ही में खबरों में रहा, एक ‘कोरोनावायरस वैरिएंट’ है। इस वंशावली की देखरेख पैंगो  नेटवर्क द्वारा की जाती है, जो एडिनबर्ग और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं की एक टीम है। इस AY.4.2. वंश को इस वर्ष अप्रैल में खोजा गया था।

5. ‘Joint Statistical Publication (JSP) 2021 और JSP Snapshot 2021’ किस क्षेत्रीय संघ के प्रकाशन हैं?

उत्तर – ब्रिक्स

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों के प्रमुखों की बैठक भारत की अध्यक्षता में वर्चुअल फॉर्मेट में आयोजित की गई। भारत के मुख्य सांख्यिकीविद् और सचिव, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने इस बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक के दौरान ब्रिक्स देशों के लिए Joint Statistical Publication (JSP) 2021 और JSP Snapshot 2021 जारी किए गए

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp