Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 15 Oct 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 15 Oct 2021 – study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस संस्थान ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) का गठन किया है?

उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) की स्थापना की है। SAGO सचिवालय को उभरते और फिर से उभरते रोगजनकों पर तकनीकी और वैज्ञानिक विचारों पर सलाह देगा। एक भारतीय महामारी विज्ञानी, डॉ. रमन गंगाखेडकर, कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति पर शोध कार्य करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैज्ञानिक सलाहकार समूह का हिस्सा होंगे।

2. मालाबार अभ्यास श्रृंखला 1992 में भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी?

उत्तर – अमेरिका

मालाबार अभ्यास श्रृंखला, जो 1992 में भारत और अमेरिका के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी। भारतीय नौसेना जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी और अमेरिकी नौसेना के साथ बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार के दूसरे चरण में भाग लेने जा रही है। यह अभ्यास 12 से 15 अक्टूबर, 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास का पहला चरण अगस्त में फिलीपींस सागर में आयोजित किया गया था।

3. कौन सी संस्था ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट जारी करती है?

उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ऋण 226 ट्रिलियन अमरीकी डालर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने 2020 में विश्वव्यापी ऋण के संचय में 90% से अधिक का योगदान दिया। भारत का ऋण 2016 में उसके सकल घरेलू उत्पाद के 68.9% से बढ़कर 2020 में 89.6% हो गया है। इसके 2021 में 90.6% तक पहुँचने का अनुमान है।

4. 2021 में जारी सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गर्भावस्था को समाप्त करने की गर्भकालीन सीमा क्या है?

उत्तर – 24 सप्ताह

सरकार के नए नियमों के अनुसार, भारत में गर्भपात की गर्भकालीन सीमा को बढ़ाकर 24 सप्ताह कर दिया गया है। पहले यह सीमा 20 सप्ताह थी। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) नियम, 2021 के तहत, यौन उत्पीड़न, बलात्कार या अनाचार से बचने वाली महिलाओं, नाबालिगों, जिनकी वैवाहिक स्थिति गर्भावस्था के दौरान बदल जाती है और शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं को नई सीमा के लिए शामिल किया गया है।

5. क्रिस्प-एम टूल (CRISP-M tool), जो हाल ही में खबरों में रहा, किस योजना को लागू करने में जलवायु संबंधी जानकारी को शामिल करता है?

उत्तर – मनरेगा

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने संयुक्त रूप से Climate Resilience Information System and Planning (CRISP-M) टूल लॉन्च किया। इसका उपयोग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित वाटरशेड योजना में जलवायु सूचना के एकीकरण के लिए किया जाता है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp