Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 14 Oct 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz :
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अक्टूबर, 2021- study job line

17 October 2021 Current Affairs | 17 अक्टूबर 2021 GK

1. हाल ही में किस सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई को “महारत्न” का दर्जा दिया गया है?

उत्तर – पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन

केंद्र सरकार ने पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) को “महारत्न” का दर्जा दिया है। PFC ओएनजीसी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, सेल सहित अन्य के विशिष्ट समूह में शामिल होकर यह दर्जा प्राप्त करने वाली 11वीं सरकारी स्वामित्व वाली इकाई बन गयी है। “महारत्न” का दर्जा उस कंपनी को दिया जाता है जिसने लगातार तीन वर्षों में ₹5,000 करोड़ से अधिक का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, तीन वर्षों के लिए ₹25,000 करोड़ का औसत वार्षिक कारोबार या तीन वर्षों के लिए औसत वार्षिक शुद्ध मूल्य ₹15,000 करोड़ होना चाहिए।

2. ‘विश्व गठिया दिवस 2021’ (World Arthritis Day) की थीम क्या है?

उत्तर – Don’t Delay, Connect Today: Time2Work

गठिया और मस्कलोस्केलेटल रोगों के अस्तित्व और प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 1996 में मनाया गया था। EULAR (European Alliance of Associations For Rheumatology) के अनुसार, लगभग 100 मिलियन लोग ऐसे हैं जो बिना निदान के हैं और अनदेखे लक्षणों से निपटने की कोशिश कर रहे हैं।

3. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गोरखा प्रतिनिधियों और किस राज्य सरकार के साथ त्रिपक्षीय वार्ता शुरू की?

उत्तर – पश्चिम बंगाल

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दार्जिलिंग हिल्स, तराई और डूआर्स क्षेत्र और पश्चिम बंगाल सरकार के गोरखा प्रतिनिधियों के साथ त्रिपक्षीय वार्ता शुरू की। यह बातचीत उत्तर बंगाल क्षेत्र में राज्य की मांग को हल करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। इस वार्ता की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की। पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों के साथ दूसरे दौर की बातचीत नवंबर 2021 में निर्धारित है।

4. किस जानवर की प्रजाति को ‘ढोले’ (Dhole) भी कहा जाता है?

उत्तर – एशियाई जंगली कुत्ता (Asiatic Wild Dog)

‘ढोले’ (क्यूओन अल्पाइनस – Cuon alpinus) मध्य, दक्षिण, पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी जानवर है। प्रजातियों के अन्य नामों में एशियाई जंगली कुत्ता, भारतीय जंगली कुत्ता, सीटी बजाने वाला कुत्ता, लाल कुत्ता और पहाड़ी भेड़िया शामिल हैं। यह वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत एक अनुसूची II प्रजाति है। हाल के एक अध्ययन ने 114 प्राथमिकता वाली तहसीलों की पहचान की है जहां ढोले या एशियाई जंगली कुत्ते के लिए जनसंख्या कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए आवासों को समेकित किया जा सकता है। यह जानवर पूरे भारत में तीन समूहों में पाए जाते हैं, अर्थात् पश्चिमी और पूर्वी घाट, मध्य भारत और उत्तर पूर्व भारत।

5. किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘ऑपरेशन सतर्क’ नाम से एक गश्ती अभियान शुरू किया है?

उत्तर – नई दिल्ली

दिल्ली ने अपराध का मुकाबला करने और उसे रोकने और सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित बनाने के लिए ‘ऑपरेशन सतर्क’ नाम से एक गश्ती अभियान शुरू किया है। दक्षिण-पश्चिम जिला पुलिस ने यह गश्त अभियान शुरू किया है, जहां महिला अधिकारियों समेत वरिष्ठ अधिकारी पैदल गश्त करेंगे। इसका उद्देश्य उपद्रव करने वालों पर नकेल कसना और जनता के बीच विश्वास पैदा करना है।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus

close
error: Content is protected !!