Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 12 Oct 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 12 Oct 2021-12 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs Quiz on 12th October 2021 in Hindi .- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस राज्य का राज्य चुनाव आयोग “स्मार्ट फोन के माध्यम से मतदान” के लिए भारत का पहला ड्राई रन आयोजित करने जा रहा है?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना का राज्य चुनाव आयोग स्मार्टफोन का उपयोग करके मतदान का ड्राई रन संचालन करने वाला है। इस ट्रायल को राज्य सरकार से मंजूरी मिल गई है। यह परीक्षण 20 अक्टूबर 2021 को खम्मम जिले में चलाया जाएगा और यह मोबाइल फोन का उपयोग करने वाली देश की पहली ई-वोटिंग प्रक्रिया होगी।

2. अभ्यास मालाबार भारत के किस सशस्त्र बल से संबंधित है?

उत्तर – भारतीय नौसेना

अभ्यास मालाबार भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की नौसेनाओं का एक नौसेना/समुद्री अभ्यास है। मालाबार अभ्यास का दूसरा चरण 12-15 अक्टूबर, 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास में आईएनएस रणविजय, आईएनएस सतपुड़ा, P8i समुद्री गश्ती विमान और एक पनडुब्बी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

3. सुनील छेत्री, जो हाल ही में चर्चा में थे, किस खेल से जुड़े हैं?

उत्तर – फुटबॉल

भारतीय पेशेवर फुटबॉलर और भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान – सुनील छेत्री ने हाल ही में माले में SAFF चैंपियनशिप में नेपाल के खिलाफ मैच में अपना 77वां अंतर्राष्ट्रीय गोल किया। इसी के साथ उन्होंने ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले के गोल टेबल की बराबरी कर ली है। यह रिकॉर्ड उन्होंने भारत के लिए अपने 123वें मैच में बनाया।

4. किस अंतर्राष्ट्रीय मंच ने स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण तक पहुंच को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी है?

उत्तर – संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने एक मौलिक अधिकार के रूप में “स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण तक पहुंच” को मान्यता देते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है। इसे जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए मील के पत्थर के रूप में देखा जा रहा है। इस संबंध में प्रस्ताव कोस्टा रिका, मालदीव, मोरक्को, स्लोवेनिया और स्विटजरलैंड द्वारा पेश किया गया था।

5. पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के लिए प्रस्तावित वित्तीय परिव्यय कितना है?

उत्तर – 100 लाख करोड़ रुपये

75वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री ने समग्र बुनियादी ढांचे के विकास के उद्देश्य से 100 लाख करोड़ रुपये के कुल वित्तीय परिव्यय पर “पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान” की घोषणा की थी। इस योजना का प्रस्ताव 1000 से अधिक औद्योगिक समूहों को मोडल कनेक्टिविटी प्रदान करने का है और इसमें भारतमाला, सागरमाला, उड़ान आदि जैसी मौजूदा योजनाओं के तहत परियोजनाएं शामिल होंगी।

Join Us for the Latest Updates (नए जॉब की Notification अपने मोबाइल में पाने के लिए हमें Join करे.)
Telegram Click Here
Whats App Group Click Here
Open Free D-emat Account Click Here
Facebook Page Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Admit Card

Latest Results

Syllabus