Study Job Line

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 12 Nov 2021

GK-Hindi Current Affairs Quiz : 12 Nov 2021

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. प्रथम Global Drug Policy Index 2021 में भारत का रैंक कौन सा है?

उत्तर – 18

Global Drug Policy Index 2021 हाल ही में हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम द्वारा जारी किया गया था। नॉर्वे, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, यूके और ऑस्ट्रेलिया को मानवीय और स्वास्थ्य-संचालित दवा नीतियों में शीर्ष 5 स्थान हासिल हुए हैं। 74/100 के स्कोर के साथ 30 देशों में से भारत को 18वां स्थान प्राप्त हुआ है। पांच सबसे कम रैंकिंग वाले देश ब्राजील, युगांडा, इंडोनेशिया, केन्या और मैक्सिको हैं।

2. हर नवंबर में होने वाली प्रसिद्ध उल्का बौछार (meteor shower) का नाम क्या है?

उत्तर – Leonids Meteor Shower

मूल रूप से 1833 में खोजे गयी लियोनिड्स उल्का बौछार (Leonids Meteor Shower) हर नवंबर में घटित होती है। यह उल्का बौछार इस साल 6 नवंबर को शुरू हुई और 30 नवंबर तक जारी रहेगी और इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है। चरम गतिविधि 17 नवंबर को होने की उम्मीद है। उल्का बौछार में 55P/टेम्पेल-टटल धूमकेतु (55P/Tempel-Tuttle comet) द्वारा छोड़ा गया मलबा होता है जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है। इन मलबे की वस्तुओं (debris objects) को उल्का कहा जाता है और इसे रात को आकाश में चमकदार रोशनी की धारियों के रूप में देखा जाता है।

3. कोविड-19 के इलाज के लिए दुनिया के पहले प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन का नाम क्या है?

उत्तर – ZyCoV-D

Zydus Cadila का ZyCoV-D दुनिया का पहला प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है। यह पहला कोविड -19 वैक्सीन भी है जिसे सुई-मुक्त ऐप्लिकेटर का उपयोग करके लगाया जा सकता है। 12 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा इस 3-खुराक वाले टीके को मंजूरी दी गई थी। भारत सरकार ने इस कंपनी को कोविड-19 वैक्सीन ‘ZyCoV-D’ की एक करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है।

4. खनिज रियायत नियम, 2021 में हाल ही में किए गए संशोधनों के अनुसार, कैप्टिव खानों (captive mines) से उत्पादित खनिज का कितना प्रतिशत बेचा जा सकता है?

उत्तर – 50

खान मंत्रालय ने खनिज (परमाणु और हाइड्रो कार्बन ऊर्जा खनिज के अलावा) रियायत (चौथा संशोधन) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है, नए तंत्र के तहत, कैप्टिव खदानों (captive mines) से उत्पादित खनिज का 50% बेचा जा सकता है। यह बिना किसी शुल्क के खानों के हस्तांतरण और पट्टे के आंशिक समर्पण की सुविधा भी देता है।

5. किस राज्य का गठन 9 नवंबर को भारत के 27वें राज्य के रूप में हुआ था?

उत्तर – उत्तराखंड

उत्तराखंड स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 9 नवंबर को भारत के 27वें राज्य के गठन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उत्तराखंड का गठन वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग से कई जिलों और हिमालय पर्वत श्रृंखला के एक हिस्से को मिलाकर किया गया था। इसे पहले उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था और वर्ष 2007 में इसका नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp