Study Job Line

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10-11 अक्टूबर, 2021

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10-11 अक्टूबर, 2021– study job line

17 October 2021 Current Affairs | 17 अक्टूबर 2021 GK

1. ‘विश्व डाक दिवस’ (World Post Day) 2021 की थीम क्या है?

उत्तर – Innovate to recover

1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। भारत 1876 से यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का सदस्य रहा है। इस वर्ष के विश्व डाक दिवस की थीम ‘Innovate to recover’ है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

2. हाल ही में खबरों में रहे गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित हैं?

उत्तर – छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को टाइगर रिजर्व घोषित करने जा रही है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नया रिजर्व मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। उदंती-सीतानदी, अचानकमार और इंद्रावती रिजर्व के बाद छत्तीसगढ़ में यह चौथा टाइगर रिजर्व है।

3. हाल ही में खबरों में रही डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) का संबंध किस अंतरिक्ष एजेंसी से है?

उत्तर – नासा

नासा की डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) ने अपने मिशन को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। इस घड़ी का निर्माण दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा किया गया था। डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक एक अति-सटीक, पारा-आयन परमाणु घड़ी है। इसे 25 जून, 2019 को रक्षा अंतरिक्ष परीक्षण कार्यक्रम 2 मिशन विभाग में लॉन्च किया गया था।

4. बंदरगाह से संबंधित जानकारी में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय नौवहन मंत्रालय द्वारा लांच किए गए एप्लीकेशन का नाम क्या है?

उत्तर – MyPort

केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में कोलकाता में ‘MyPortApp’ नामक एक पोर्ट मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। इस एप्लिकेशन का उद्देश्य पारदर्शिता को बढ़ावा देना और बंदरगाह से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच को बढ़ावा देना है। इस एप्प में डिजिटल रूप से सभी विवरण शामिल हैं।

5. मेटे फ्रेडरिकसन (Mette Frederiksen), जो हाल ही में भारत आई थीं, किस देश की प्रधानमंत्री हैं?

उत्तर – डेनमार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसन ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंची फ्रेडरिकसेन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगी। इससे पहले फ्रेडरिकसन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। 200 से अधिक डेनिश कंपनियां भारत में मौजूद हैं और लगभग 60 भारतीय कंपनियां डेनमार्क में मौजूद हैं।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp
close
error: Content is protected !!