Study Job Line

Chhattisgarh 12th Result kab aayega

जिले में 12 वीं बोर्ड की एक लाख से अधिक कापियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है। अब टेबुलेशन करते हुए रिजल्ट की तैयारी की जा को जांचने के रही है। माशिमं के मुताबिक 25 जुलाई तक रिजल्ट जारी हो सकता है।

ज्ञात हो कि जिले में 16 जून से कापियों को जांचने का काम शुरू हो गया था।मल्टीपरपस स्कूल के प्राचार्य और केन्द्र प्रभारी राघवेन्द्र गौरहा ने बताया कि जिले में मूल्यांकन के लिए दो केन्द्र बनाए गए थे। इसमें मल्टीपरपस स्कूल के साथ ही एमएलबी स्कूल भी शामिल हैं। दोनों सेंटरों में 50-50 हजार के करीब कापियां थीं। कापियों को जांचने के लिए दोनों सेंटरों में 300 के करीब

मूल्यांकनकर्ता लगाए गए थे। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के खतरे ने बारहवीं बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन सिस्टम को भी प्रभावित किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पहली बार बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिले के शिक्षकों से करवाया गया। पिछले साल तक उत्तरपुस्तिकाएं एक जिले से दूसरे जिले मेंभेजकर जंचवाई जाती रही हैं।

इस बार केंद्राध्यक्षों को बस इतना ख्याल रखने कहा गया था कि जिस स्कूल की उत्तरपुस्तिकाएं हैं, उनका उसी स्कूल के शिक्षकों से मूल्यांकन नहीं करवाएं। अधिकारियों के मुताबिक एक ब्लाक की आंसरशीट दूसरे ब्लाक में भेजी गई हैं। बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्द पूरा करने कहा था जिसे खत्म कर लिया गया है। study job line

Chhattsgarh 12th resutl kab aayega

घर में बैठकर कापियों का मूल्यांकन

माध्यमिक शिक्षा मंडल के संभागीय अधिकारी बीके चौधरी के मुताबिक जिले के शिक्षकों ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच घर बैठे की है। यानी मूल्यांकन केदों से उत्तरपुस्तिकाए शिक्षकों के घर में मे जी ठाई थीं। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर शिक्षक उसी दिन उत्तरपुस्तिकाएं वापस केंद्रों में भेज रहे थे। उत्तरपुस्तिकाए शिक्षकों के घर से लाने और ले जाने के लिए केंद्रों से वाहन की सुविधा दी गई थी।

 

मॉडल आंसर देखकर की गई जांच

सीजी बोर्ड की वेबसाइट पर बारहवीं कक्षा के पूरे विषयों का मॉडल आंसर जारी किया गया था। जांचकर्ता को इस साइट पर जाना था और होम वेल्यूवेशन पर क्लिक करके खोलना था। इसके बाद यहां वेल्यूअरों को मिले पासवर्ड से इसे खोलना था। जिस विषय की कापिया जांचनी थीं उसे अपलोड करते हुए उस हिसाब से शिक्षकों ने सभी विद्यार्थियों को नंबर दिया है।

#Chhattisgarh 12वी Result kab aayega #Chhattsgarh 12th resutl kab aayega

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp
close
error: Content is protected !!