Study Job Line

29 October 2021 Current Affairs | 29 अक्टूबर 2021 GK

29 October 2021 Current Affairs | 29 अक्टूबर 2021 GK– study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस मंत्रालय ने तकनीकी कर्मियों के डिजाइन और कमीशनिंग के कौशल पर पायलट परियोजना को मंजूरी दी है?

उत्तर – कपड़ा मंत्रालय

कपड़ा मंत्रालय ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में जियो टेक्सटाइल के अनुप्रयोग से जुड़े तकनीकी कर्मियों के डिजाइन और कमीशनिंग के कौशल पर पायलट परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की द्वारा किया जाएगा।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Green Day Ahead Market (GDAM)’ लॉन्च किया?

उत्तर – नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने Green Day Ahead Market (GDAM) नाम से एक नया बाजार खंड लॉन्च किया। यह बिजली उत्पादन और वितरण कंपनियों को खुली पहुंच के माध्यम से अक्षय ऊर्जा खरीदने या बेचने में सक्षम बनाएगा। इसके साथ, भारत सरकार का लक्ष्य धीरे-धीरे लंबी अवधि के बिजली खरीद समझौते (Power Purchase Agreement – PPA) आधारित अनुबंधों से बाजार आधारित मॉडल में स्थानांतरित करने का है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. भारत ने सार्वजनिक क्षेत्र के ऑडिट के क्षेत्र में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – मालदीव

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू और उनके समकक्ष हुसैन नियाज़ी ने माले में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य भारत और मालदीव के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के ऑडिट के क्षेत्र में सूचनाओं का आदान-प्रदान करना है। दोनों देश अपने संबंधित संस्थानों की व्यावसायिक क्षमता को मजबूत करने और सार्वजनिक वित्त लेखा परीक्षा के क्षेत्र में कार्यप्रणाली में सुधार करना चाहते हैं।

4. हाल ही खबरों में रहे शौकत मिर्जियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है?

उत्तर – उज्बेकिस्तान

एक सर्वेक्षण के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) को दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है। उज्बेकिस्तान के केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार मिर्जियोयेव ने 80.1% वोट के साथ चुनाव जीता।

5. संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सप्ताह (UN Disarmament Week) प्रतिवर्ष किस महीने में मनाया जाता है?

उत्तर – अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सप्ताह (UN Disarmament Week) प्रतिवर्ष अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है। इस वर्ष निरस्त्रीकरण सप्ताह 24 अक्टूबर को शुरू हुआ और सप्ताह भर चलने वाला पालन 30 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसका उद्देश्य कई देशों में निरस्त्रीकरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देना है। संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण आयोग (UNDC) की स्थापना 1952 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तहत सामूहिक विनाश के सभी हथियारों को खत्म करने के लिए की गई थी।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp