Study Job Line

27 October 2021 Current Affairs | 27 अक्टूबर 2021 GK

27 October 2021 Current Affairs | 27 अक्टूबर 2021 GK- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. जयनगर-कुर्था सीमा पार रेल लिंक के संदर्भ में कुर्था किस देश में स्थित है?

उत्तर – नेपाल

भारत सरकार की ओर से इरकॉन इंटरनेशनल ने नेपाल सरकार को जयनगर से कुर्था (नेपाल) तक का नया क्रॉस-बॉर्डर रेल खंड सौंप दिया है। भारत सरकार से अनुदान सहायता के तहत, जयनगर (भारत) से बर्दीबास (नेपाल) रेल लाइन परियोजना का कार्य इरकॉन इंटरनेशनल द्वारा किया गया था। जयनगर-कुर्था खंड का पहला चरण जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास रेल लिंक का एक हिस्सा है जिसे 8.77 अरब नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के तहत बनाया जा रहा है।

2. मुस्लिम उइगर समुदाय के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए 43 अन्य देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र में किस देश का आवाहन गया है?

उत्तर – चीन

शिनजियांग में मुस्लिम उइगर समुदाय के अधिकारों और सम्मान को सुनिश्चित करने के लिए 43 देशों ने संयुक्त राष्ट्र में चीन से आह्वान किया।  अमेरिका, यूरोपीय देशों, एशियाई देशों और अन्य देशों द्वारा हस्ताक्षरित घोषणापत्र में अमानवीय व्यवहार, जबरन नसबंदी, यौन और लिंग आधारित हिंसा पर फोकस किया गया है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. भारत में आयोजित राष्ट्रीय अंतर-धार्मिक सम्मेलन (National Inter-Religious Conference) की मेजबानी किस शहर ने की?

उत्तर – नागपुर

लोकमत मीडिया ग्रुप द्वारा नागपुर में पहली बार राष्ट्रीय अंतर-धार्मिक सम्मेलन (National Inter-Religious Conference) का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन की थीम “Global Challenges to Communal Harmony and Role of India” थी। इस कार्यक्रम के लिए विभिन्न धर्मों के कई आध्यात्मिक नेताओं को वक्ताओं के रूप में आमंत्रित किया गया था।

4. श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कौन सी है?

उत्तर – गो फर्स्ट

भारत की कम लागत वाली एयरलाइन गो फर्स्ट श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन बन गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर के शेख उल-आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से शारजाह के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

5. किस वैश्विक ब्लॉक ने सीमा पार डेटा उपयोग और डिजिटल व्यापार के लिए समझौता किया है?

उत्तर – G-7

सात धनी देशों के समूह ने सीमा पार डेटा उपयोग और डिजिटल व्यापार को नियंत्रित करने के लिए सिद्धांतों के सामूहिक सेट पर सहमति व्यक्त की।  G7 के व्यापार मंत्रियों ने हाल ही में लंदन में आयोजित एक बैठक में समझौता किया।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp