Study Job Line

26 October 2021 Current Affairs | 26 अक्टूबर 2021 GK

26 October 2021 Current Affairs | 26 अक्टूबर 2021 GK- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस देश में साल्मोनेला (salmonella) बैक्टीरिया के संक्रमण के सैकड़ों मामले सामने आए हैं?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका में साल्मोनेला बैक्टीरिया (Salmonellosis) से होने वाले संक्रमण के 650 से अधिक मामले सामने आए हैं। यह प्रकोप दूषित प्याज के कारण हुआ है। हालांकि कोई मौत नहीं हुई है, 100 से अधिक मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

2. उस तूफान का नाम क्या है जिसने पोलैंड, जर्मनी, फ्रांस और नीदरलैंड को प्रभावित किया है?

उत्तर – औरोर

तूफान “औरोर” (Aurore) ने उत्तरी यूरोप के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया, जिससे पोलैंड में चार लोगों की मौत हो गई और जर्मनी, फ्रांस, नीदरलैंड और अन्य स्थानों में गंभीर क्षति हुई। पूरे उत्तरी यूरोप में तेज हवाओं और गिरे पेड़ों के कारण बिजली बाधित हुई।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. किस देश ने ‘National Intelligence Estimate (NIE) on Climate’ जारी किया?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका ने हाल ही में ‘National Intelligence Estimate (NIE) on climate’ जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत को 10 अन्य देशों के साथ ‘चिंताजनक देश’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस सूची में अन्य देश अफगानिस्तान, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, इराक, पाकिस्तान, निकारागुआ, कोलंबिया, म्यांमार और उत्तर कोरिया हैं।

4. भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 2021 का मेजबान कौन सा शहर है?

उत्तर – गोवा

भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का 52वां संस्करण 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जायेगा। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि हॉलीवुड के दिग्गज मार्टिन स्कॉर्सेसी (Martin Scorsese) और हंगेरियन फिल्म निर्माता इस्तवान स्जाबो (Istevan Szabo) को इस वर्ष के फिल्म समारोह में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

5. किस संस्थान ने ‘Global Threat Assessment Report 2021’ जारी की?

उत्तर – WeProtect Global Alliance

WeProtect Global Alliance, एक वैश्विक आंदोलन ने ‘Global Threat Assessment Report 2021’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 ने बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार में वृद्धि में योगदान दिया है। WeProtect Global Alliance का उद्देश्य बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया को बदलना है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp