Study Job Line

24-25 October 2021 Current Affairs | 24-25 अक्टूबर 2021 GK

 24-25 October 2021 Current Affairs | 24-25 अक्टूबर 2021 GK– study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. कोंकण शक्ति 2021 भारत और किस देश के बीच प्रथम त्रि-सेवा संयुक्त अभ्यास है?

उत्तर – यूके

कोंकण शक्ति 2021 भारत और यूके के बीच प्रथम त्रि-सेवा संयुक्त अभ्यास है। सप्ताह भर चलने वाला यह अभ्यास हाल ही में शुरू हुआ है। यह अभ्यास एक-दूसरे के अनुभवों को साझा करने और दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच होगा। इस अभ्यास का समुद्री घटक भारत के पश्चिमी तट पर आयोजित किया जाएगा और हार्बर चरण मुंबई में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का भूमि चरण उत्तराखंड के चौबटिया में आयोजित किया जाएगा।

2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में किस भुगतान बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है?

उत्तर – Paytm Payments Bank

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में Paytm Payments Bank पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ऐसी जानकारी प्रस्तुत करने के लिए लगाया गया है जो तथ्यात्मक स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती थी। यह भुगतान और निपटान अधिनियम की धारा 26 (2) के तहत अपराध है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. सैंड्रा मेसन (Sandra Mason) को किस देश की पहली राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

उत्तर – बारबाडोस

बारबाडोस ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ को राज्य के प्रमुख के रूप में रीप्लेस करने के लिए सैंड्रा मेसन को राष्ट्रपति के रूप में चुना है। बारबाडोस एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश है जिसने 1966 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी लेकिन ब्रिटिश राजशाही के साथ संबंध बनाए रखा था।

4. 2021 की वैश्विक कृषि उत्पादकता रिपोर्ट (Global Agricultural Productivity Report) के अनुसार, कुल कारक उत्पादकता (Total Factor Productivity – TFP) की वार्षिक दर क्या है?

उत्तर – 1.36%

2021 की वैश्विक कृषि उत्पादकता रिपोर्ट (GAP रिपोर्ट) के अनुसार, कुल कारक उत्पादकता (TFP) 1.36% की वार्षिक दर से बढ़ रही है। यह वैश्विक कृषि उत्पादकता सूचकांक से नीचे है, जिसका वार्षिक लक्ष्य 2050 में खाद्य और जैव-ऊर्जा के लिए उपभोक्ताओं की जरूरतों को स्थायी रूप से पूरा करने के लिए 1.73% की वृद्धि का लक्ष्य है।

5. केंद्रीय बजट 2021-22 के अनुसार भारत का कुल सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र आवंटन (जीडीपी का %) कितना है?

उत्तर – 1.2

केंद्रीय बजट 2021-22 के अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र का कुल आवंटन सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.2% है। भारत में FICCI और KPMG ने ‘COVID-19 Induced Healthcare Transformation in India’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत को स्वास्थ्य सेवा परिवर्तन का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य खर्च को सकल घरेलू उत्पाद के 2.5 – 3.5% तक बढ़ाने की आवश्यकता है। इस रिपोर्ट में जिला स्तरीय स्वास्थ्य प्रणाली सूचकांक स्थापित करने का भी सुझाव दिया गया है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp