Study Job Line

22 October 2021 Current Affairs | 22 अक्टूबर 2021 GK

22 October 2021 Current Affairs | 22 अक्टूबर 2021 GK- study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. किस देश ने ‘फ्रैक्शनल ऑर्बिटल बॉम्बार्डमेंट सिस्टम (FOBS)’ का उपयोग करके हाइपरसोनिक हथियार परीक्षण किया है?

उत्तर – चीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की सेना ने हाल ही में दो हाइपरसोनिक हथियार परीक्षण किए। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन को लॉन्च करने के लिए चीन ने सबसे पहले ‘फैक्शनल ऑर्बिटल बॉम्बार्डमेंट सिस्टम (FOBS) का उपयोग करते हुए एक रॉकेट का परीक्षण किया। चीन द्वारा अगस्त में दूसरा हाइपरसोनिक परीक्षण करने की भी सूचना है।

2. आयुर्वेदिक पौधों के लिए ‘आयुष वन’ का उद्घाटन किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में किया गया है?

उत्तर – गुजरात

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुजरात के गांधीधाम में आयुर्वेदिक पौधों के लिए ‘आयुष वन’ का उद्घाटन किया। आयुष वन दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट द्वारा आवंटित 30 एकड़ भूमि में स्थापित किया गया है। शहरी क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने और कच्छ क्षेत्र में वृक्षारोपण का घनत्व बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. हाल ही में खबरों में रहा तलपियट कब्रिस्तान (Talpiot Cemetery) किस देश में स्थित है?

उत्तर – इजरायल

तलपियट कब्रिस्तान (Talpiot Cemetery) हाल ही में खबरों में देखा गया है, क्योंकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उस जगह का दौरा किया था। यह उन भारतीय सैनिकों का कब्रिस्तान है, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस क्षेत्र में अपने प्राणों की आहुति दी थी। लगभग 900 भारतीय सैनिकों को यरुशलम, रामले और हाइफ़ा के कब्रिस्तानों में दफनाया गया है। भारतीय सेना हर साल 23 सितंबर को तीन बहादुर भारतीय कैवेलरी रेजिमेंट को सम्मान देने के लिए हाइफा दिवस के रूप में मनाती है।

4. कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट के निर्माण के लिए कौन सी फर्म सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है?

उत्तर – लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड

इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट के पहले तीन भवनों के निर्माण और रखरखाव के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के बोली दस्तावेजों के अनुसार, लार्सन एंड टुब्रो ने लगभग 3,141 करोड़ रुपये की बोली लगाई है।

5. किस भारतीय क्रिकेटर को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की आजीवन सदस्यता प्रदान की गयी है, जो ICC एलीट पैनल मैच रेफरी भी हैं,?

उत्तर – जवागल श्रीनाथ

भारत के हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की आजीवन सदस्यता प्रदान की गयी है। वे 16 अन्य क्रिकेटरों में शामिल हो गए हैं जिन्हें इस वर्ष सम्मान दिया गया था। हरभजन टेस्ट (417 विकेट) में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। श्रीनाथ वर्तमान में आईसीसी एलीट पैनल मैच रेफरी हैं। उन्होंने अपने करियर 315 एकदिवसीय विकेट और 236 टेस्ट विकेट  लिए हैं।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp