Study Job Line

20 October 2021 Current Affairs | 20 अक्टूबर 2021 GK

20 October 2021 Current Affairs | 20 अक्टूबर 2021 GK– study job line

GK Questions In Hindi – 26 March 2022

1. हाल ही में खबरों में रहे प्रज्ञानानंद किस खेल से जुड़े हैं?

उत्तर – शतरंज

प्रज्ञानानंद भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं और देश के युवा ग्रैंडमास्टरों में से एक हैं। हाल ही में, उन्होंने अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टोफर यू के खिलाफ जीतकर जूलियस बेयर चैलेंजर्स शतरंज टूर जीता।

2. “Collective Security Treaty Organisation”, जो एक अंतर सरकारी सैन्य गठबंधन है, में कितने पूर्णकालिक सदस्य शामिल हैं?

उत्तर – 6

Collective Security Treaty Organisation (CSTO) 6 पूर्णकालिक सदस्यों (आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान) और दो गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्यों (अफगानिस्तान और सर्बिया) का एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है। हाल ही में CSTO ने 22-23 अक्टूबर तक ताजिकिस्तान में अफगान सीमा के पास सैन्य अभ्यास करने का प्रस्ताव रखा है।

Join Us for the Latest Updates
Telegram Click Here
WhatsApp Group Click Here
Open Free D-emat Alc Click Here
Facebook Click Here
YouTube Click Here

3. नाटो का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

उत्तर – बेल्जियम

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) 30 सदस्य देशों का एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है, जिसमें से 28 यूरोपीय देश और 2 उत्तरी अमेरिकी देश हैं। नाटो का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। हाल ही में, रूस ने घोषणा की है कि वह नाटो के लिए अपने मिशन को निलंबित कर रहा है और मॉस्को में नाटो के सैन्य संपर्क और सूचना कार्यालय बंद कर दिए जाएंगे।

4. ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, इलेक्ट्रिक कुकिंग में कौन सा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश शीर्ष पर है?

उत्तर – दिल्ली और तमिलनाडु

ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद की अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और तमिलनाडु में 17% परिवार किसी न किसी रूप में बिजली से खाना पकाने के साधनों का उपयोग कर रहे हैं। तेलंगाना में यह दर 15% है और केरल राज्य में यह दर 12% है। ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद जिसे आमतौर पर CEEW कहा जाता है, दिल्ली बेस्ड एक गैर-लाभकारी नीति अनुसंधान संस्थान है।

5. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किस देश में “भूदान ग्रोव” पट्टिका का अनावरण किया है?

उत्तर – इजराइल

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इज़राइल के जेरूसलम फ़ॉरेस्ट में “भूदान ग्रोव” पट्टिका का अनावरण किया। यह 1958 में जयप्रकाश नारायण की इज़राइल यात्रा की स्मृति में किया गया है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp