Study Job Line

हिंदी करेंट अफेयर्स : 18 मार्च, 2021

हिंदी करेंट अफेयर्स : 18 मार्च, 2021-Current Affairs 2021: Get daily and monthly current affairs pdf in hindi / english, questions and daily gk update- study job line

भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर : स्वतंत्रता संघर्ष भारतीय इतिहास का एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है। भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय भारतीय राजनैतिक संगठनों द्वारा संचालित अहिंसावादी और सैन्यवादी आन्दोलन था।

1. अंतर संसदीय संघ (Inter Parliamentary Union-IPU) का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

ANS:- जिनेवा – संसदीय कूटनीति और संवाद के माध्यम से शांति को बढ़ावा देने के लिए 1889 में अंतर संसदीय संघ (IPU) की स्थापना की गई थी। अंतर संसदीय संघ (IPU) के अध्यक्ष दुआर्ते पाचेको ने हाल ही में नई दिल्ली का दौरा किया और राज्य सभा की कार्यवाही देखी। IPU में 179 सदस्य और 13 एसोसिएट सदस्य हैं।

2. पहला ‘National Institute of Pharmaceutical Education and Research’ किस राज्य में स्थापित किया गया था?

ANS:- पंजाब -National Institute of Pharmaceutical Education and Research, 1998 को पंजाब के मोहाली में National Institute of Pharmaceutical Education and Research को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित करने के लिए लागू किया गया था। 2007-08 के दौरान अहमदाबाद, गुवाहाटी, हाजीपुर, हैदराबाद, कोलकाता और रायबरेली में छह नए संस्थान स्थापित किए गए। हाल ही में छह संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का टैग प्रदान करने के लिए एक विधेयक लोकसभा में पेश किया गया है।

3. खान और खनिज संशोधन विधेयक 2021, DMF को निर्देश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को सशक्त बनाने का प्रयास करता है। DMF क्या है?

ANS:- जिला खनिज फाउंडेशन खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा में पेश किया गया है। यह खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन करेगा। यह कानून कैप्टिव और मर्चेंट खानों के बीच के अंतर को दूर करना चाहता है। यह केंद्र सरकार को जिला खनिज फाउंडेशन (District Mineral Foundation-DMF) के फंड्स के उपयोग के बारे में निर्देश जारी करने का अधिकार देता है।

4. ‘My Life in Full: Work, Family and Our Future’ किस भारतीय का संस्मरण है?

ANS:-  इंद्रा नूयी ‘My Life in Full: Work, Family and Our Future’ 65 वर्षीय पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी का संस्मरण है। यह पोर्टफोलियो बुक्स द्वारा सितंबर, 2021 के महीने में प्रकाशित किया जाएगा। यह बचपन से लेकर दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक बनने तक के उनके जीवन का वर्णन करता है। इंद्र नूयी ने 12 साल तक पेप्सिको की सीईओ के रूप में कार्य किया था।

5. MPLADS Fund को कोविड-19 महामारी के कारण किस वर्ष तक निलंबित कर दिया गया है?

ANS:-   2022 केंद्र सरकार ने घोषणा की कि कोरोना महामारी के कारण सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) फंड 2020-21 और 2021-22 के लिए प्रदान नहीं किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा को बताया कि 2019-20 के लिए MPLADS फंड वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था और जिलों को भेजा गया था।सीईओ के रूप में कार्य किया था।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Share on whatsapp
WhatsApp

Touch in Social Media

Latest Job

Education Wise Job

Admit Card

Latest Results

x
error: Content is protected !!